यह तो हम सभी जानते हैं कि ऑयल बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। जब भी हेयर केयर रूटीन की बात आती है तो उसमें ऑयलिंग को जरूर शामिल किया जाता है। आपने बालों में तेल लगाने के सही तरीकों के बारे में तो काफी सुना होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके बालों के लिए कौन सा तेल सही है। नारियल तेल से लेकर आर्गन ऑयल तक को बालों में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आपको ऑयलिंग से मैक्सिमम बेनिफिट तब मिलता है, जब आप अपने बालों की जरूरतों को समझते हुए सही तेल को चुनें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको अलग−अलग ऑयल और उसके लाभों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप अपने लिए सही ऑयल का चयन कर पाएंगे−
नारियल का तेल
हेयर एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आपके बाल कमज़ोर, सुस्त हैं, और उन्हें एक बूस्ट की ज़रूरत है, तो नारियल का तेल फायदेमंद साबित होगा। यह एक बहुत ही बहुमुखी तेल है और टूटे हुए बालों को ठीक करने में मदद करता है, गर्मी से बचाने का काम करता है, और स्वस्थ बालों के विकास को प्रोत्साहित करता है। अपने बालों में नारियल का तेल लगायें और करीबन एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद बालों को शैम्पू करें।

आर्गन का तेल
हेयर एक्सपर्ट के अनुसार, आर्गन का तेल बालों के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। आर्गन के तेल में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई होते हैं और बालों को पोषण और हाइड्रेट करने में मदद करते हैं। यह बालों की लोच बढ़ाने में मदद करता है और सुस्त, बेजान लॉक्स की चमक को बहाल कर सकता है। चूंकि आर्गन तेल एक बेहतरीन एंटीऑक्सिडेंट है, इसलिए यह खोपड़ी पर सूजन को कम करने में मदद करता है, रूसी, खुजली वाली खोपड़ी और यहां तक कि सोरायसिस का इलाज करता है।

जोजोबा का तेल
यदि आपकी सूखी खोपड़ी है और रूसी की समस्या है, तो जोजोबा तेल मदद कर सकता है क्योंकि यह सीबम नामक एक तेल का उत्पादन करता है। इस तेल को बालों में इस्तेमाल किया जा सकता है और इसे उपचार के रूप में छोड़ा जा सकता है। यह तेल आपके बालों और खोपड़ी को हाइड्रेट कर सकता है और रूसी को खत्म करने में मदद कर सकता है।

अरंडी का तेल
यदि आपके बाल घने हैं, तो अरंडी का तेल आदर्श है। यह घुंघराले बालों के साथ−साथ टूटने में भी मदद करता है। यह स्वस्थ बालों के विकास को बढ़ावा देता है और इसमें लाभकारी विटामिन ई, खनिज और अन्य प्रोटीन होते हैं। यह बालों के लिए रात भर उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here