• मुख्यमंत्री ने समाधान यात्रा के क्रम में नवादा जिले के विकास योजनाओं का लिया जायजा
  • समस्याओं के समाधान हेतु अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश

 

नवादा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को समाधान यात्रा के क्रम में नवादा जिले के विभिन्न विभागों के अंतर्गत चल रही विकास योजनाओं का जायजा लिया। मुख्यमंत्री सदर प्रखंड के भगवानपुर पंचायत के कबीरपुर टोले में भ्रमण कर विकास कार्यों का जायजा लिया। आईटीआई में हेलीकॉप्टर से उतरते ही सीधे कबीरपुर टोला पहुंचे। उद्यान निदेशालय एवं भगवानपुर ग्राम में लगाई गई प्रदर्शनी सूक्ष्म सिंचाई प्रणाली के तहत आलू और गेहूं की हो रही खेती का मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने जिला बागवानी विकास समिति नवादा, जिला उद्यान कार्यालय नवादा द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी में जैविक तरीके से उत्पादित मशरूम, केला, पपीता आदि का अवलोकन किया और उत्पादकों से बातचीत की। पॉलीहाउस में हाइड्रोपोनिक फार्मिंग के संबंध में मुख्यमंत्री ने उत्पादको से जानकारी ली। सामुदायिक भवन कबीरपुर में बिहार महादलित विकास मिशन के तहत संचालित भारतीय किशोर समूह की बालिकाओं से मुख्यमंत्री ने बातचीत की।

मुख्यमंत्री ने कबीरपुर ग्राम के भ्रमण के क्रम में मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर लाइट योजना, जल जीवन हरियाली अभियान के तहत जीर्णोद्धार किए गए कुएं, हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली और नाली योजना का जायजा लिया। योजना का लाभार्थी, जीविका दीदियों द्वारा खोले गए राशन, श्रृंगार की दुकान एवं किए जा रहे गोपालन मुर्गी पालन का भी मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के लाभूको को मुख्यमंत्री ने मौके पर चेक प्रदान किया। उद्योग विभाग द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी मुख्यमंत्री ने जायजा लिया। अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति उद्यमी योजना, मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना आदि के संबंध में दिए गए लाभ के बारे में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री ने विभिन्न जीविका समूह की विधियों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। सतत जीविकोपार्जन योजना अंतर्गत 545 लाभार्थी परिवारों हेतु एक करोड़ 91 लाख का चेक एवं जीविका दीदियों को सतत जीविकोपार्जन योजना का किट, मुख्यमंत्री ने प्रदान किया।

मुख्यमंत्री अंतरजातीय विवाह योजना, प्रोत्साहन अनुदान के तहत मुख्यमंत्री निशक्त विवाह, प्रोत्साहन अनुदान योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक रोजगार योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने चेक प्रदान किया। बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के लाभुकों एवं कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित छात्रों को उन्होंने सर्टिफिकेट प्रदान किया। प्राथमिक विद्यालय कबीरपुर में सात निश्चय योजना के तहत महा दलित, दलित, अल्पसंख्यक एवं अति पिछड़ा वर्ग, अक्षर आँचल योजना के अंतर्गत संचालित सखी अभियान का उन्होंने निरीक्षण किया। बुनियादी साक्षरता परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके दीदियों को मुख्यमंत्री ने प्रमाण पत्र प्रदान किया। नीतीश कुमार ने भगवानपुर पंचायत सरकार भवन के समीप समेकित सह बत्तख पालन का जायजा लिया और अधिकारियों से विस्तृत जानकारी ली। पुस्तकालय एवं कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्रों से संबंधित लगाई गई प्रदर्शनी का भी उन्होंने जायजा लिया।

 


मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अनुदानित दर पर किसानों को दिए जाने वाले यंत्रों के संबंध में अधिक प्रचार प्रसार करें, ताकि किसान ज्यादा से ज्यादा लाभान्वित हो। धनकुट्टी मशीन को लेकर लोगों को जागरूक करें। इसके द्वारा कुटाई किए गए चावल की गुणवत्ता काफी बेहतर होते हैं। पत्रकारों से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोग सभी जिलों में जाकर एक एक चीज को देख रहे हैं। यह देखना जरूरी है कि कहां पर कितना काम हुआ है। गरीब तबके के लोगों के लिए जो काम किया जा रहा है उसे वे लोग और आगे बढ़ेंगे। कहीं जाने पर अगर यह पता चलता है कि यहां काम नहीं हो रहा है तो उसी समय हम जिलाधिकारी को इसे देखने के लिए कह देते हैं। यहां के साथ-साथ बाकी जगहों का काम भी होना चाहिए। जिले के लोगों की बात सुनने से सभी बातों की जानकारी मिल जाती है। इस वर्ष बरसात कम होने से बिहार के 9 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। इन इलाकों को हमने एरियल सर्वे किया है था और जब ऊपर जाकर हमने देखा भी था। कम बरसात के कारण जो किसान खेती नहीं कर पाए थे, उनको जो मदद देनी थी हम लोगों ने दे दी है। इसके अलावा जो भी उपज हुई उसका प्रयोग का काम भी चल रहा है। आगे और क्या किया जाना है उसको भी देखा जा रहा है। नवादा में गंगाजल पहुंचाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत जल्द ही गंगाजल नवादा के हर घर तक पहुंच जाएगा। इसी साल कुछ ही महीनों में उसे पूरा कर लिया जाएगा। हम ने सुझाव दिया है कि गंगा जल को किस रास्ते से जाया जाए। गंगाजल पहुंचाने को लेकर काम तेजी से जारी है। इसके पश्चात मुख्यमंत्री ने जननायक कपूर्री ठाकुर छात्रावास बुधौल नवादा का निरीक्षण किया। छात्रावास में मुख्यमंत्री ने पौधारोपण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी सरकारी भवनों में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा बताए गए 7 सामाजिक पापों को अंकित करवाएं। छात्रावास निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री ने छात्रों को दी जाने वाली सुविधाओं की जानकारी ली। कुशल युवा कार्यक्रम के तहत दिए जा रहे निशुल्क कंप्यूटर प्रशिक्षण जननायक पुस्तकालय सरकार उन्होंने छात्रों से बातचीत की और कमियों को दूर करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने जननायक कपूर्री ठाकुर की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया। कपूर्री छात्रावास में दीदी की रसोई का उद्घाटन किया। इसका निरीक्षण किया। अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि दीदी की रसोई को सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल तथा सरकारी छात्रावासों में संचालित किया जाना है। इसे जल्द से जल्द सभी जगह लागू कराएं। निरीक्षण के बाद पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हम लोगों ने काफी पहले जननायक कपूर्री ठाकुर छात्रावास की शुरूआत कराई थी। हमने कई जगहों पर बहुत पहले ही इसको शुरू करा दिया है। किसी कारण से दो-तीन जगह पर इसका निर्माण नहीं हो पाया था। इसे लेकर हम हमेशा रिव्यू करते रहते हैं। यहां का छात्रावास बनकर पहले से तैयार है। यहां पर पढ़ने वाले छात्र छात्राओं को सभी प्रकार की शिक्षा दी जा रही है। यहां पर एक एक चीज को पढ़ाया और बताया जा रहा है। गरीब गुरबा तबके के छात्र छात्राओं के लिए यह सब इंतजाम कराया गया है।


नवादा में पटना की तरह पार्क के निर्माण की मांग के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा की पार्क यहां निर्माण कराया जाएगा। स्थानीय जनप्रतिनिधियों, नेताओं एवं जिला प्रशासन द्वारा मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया गया। भ्रमण के दौरान ग्रामीणों ने जगह-जगह मुख्यमंत्री का स्वागत किया। समाधान यात्रा के क्रम में जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, उद्योग मंत्री नवादा जिला प्रभारी समीर कुमार महासेठ एवं विज्ञान मंत्री सुमित कुमार सिंह, गोविंदपुर विधायक मोहम्मद कामरान, हिसुआ विधायक नीतू कुमारी, मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, अपर सचिव शिक्षा दीपक कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ एस सिद्धार्थ, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, सचिव अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण दिवेश सेहरा तथा कृषि सचिव एन सरवन कुमार, कार्यपालक पदाधिकारी जीविका, विकास मिशन निदेशक, जल जीवन हरियाली अभियान राहुल कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक विधि व्यवस्था संजय सिंह, आयुक्त मगध प्रमंडल मयंक बरबड़े, सचिव पंकज कुमार, पुलिस महानिरीक्षक मगध प्रक्षेत्र क्षत्रनिल सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक सुरक्षा मनोज कुमार, जिलाधिकारी उदिता सिंह, पुलिस अधीक्षक अमरीश राहुल के साथ-साथ नवादा के जदयू नेता व पूर्व विधायक कौशल यादव, पूर्व विधायक प्रदीप कुमार, पूर्व एमएलसी सलमान रागिब, जदयू के प्रदेश महासचिव मुकेश विद्यार्थी, नवादा जिला युवा जदयू के पूर्व जिलाध्यक्ष राजीव रंजन सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.