छपरा (सारण):  सारण जिला माध्यमिक शिक्षक संघ तरैया क्षेत्र के सचिव डाॅ. पंकज भारती ने एक संयुक्त बयान में कहा हैं कि सारण प्रमंडल स्तरीय चुनाव का बिगुल बज चुका हैं। यह चुनाव लंबित पड़ने के कारण संपन्न नही हो पा रही थी, परन्तु अब राज्य निर्वाचन आयुक्त, बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ, पटना के निर्देशानुसार यह चुनाव 5 जनवरी 2023 को संघ भवन छपरा में संपन्न होना हैं। जिसमें तीन जिलों सारण, सीवान और गोपालगंज के राज्य पार्षद अपने मत का उपयोग कर अपने पसंद के प्रतिनिधियों को निर्वाचित करेंगे।
आगे उन्होंने कहां कि यह चुनाव संगठनिक ढांचे में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। चूंकि यह चुनाव तीन जिलों को मिलाकर होता हैं। इसलिए इस चुनाव का महत्ता जिला स्तर के चुनाव से ज्यादा होती हैं। इसबार का चुनाव बड़ा ही दिलचस्प होने वाला हैं।

 

वर्तमान में देखा जाय तो इन तीनों जिलों में योग्य, कर्मठ और संघर्षशील युवा प्रतिनिधियों की कमी नहीं, जरूरत हैं तो केवल उचित प्लेटफार्म देना। इसलिए अब समय कि भी यहीं पुकार है कि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को स्थान दिया जाय। आज इन जिलों में समस्याओं का अम्बार लगा हुआ है। वेतन विसंगति, ट्रांसफर जैसे मुद्दें महत्वपूर्ण है। इसके अलावें कार्यालयों में शिक्षकों का आर्थिक, समाजिक और मानसिक शोषण जैसे मामलें बढें हैं। इस तरह के और भी बहुत सारे मुद्दे और मामले मौजूद है जिस पर कार्य होना बाकी हैं।

 

इसलिए इन तमाम ज्वलंत समस्याओं के निष्पादन हेतु एक सक्रिय और संघर्षशील टीम का आना बहुत जरूरी हो गया है। मौके पर मौजूद सीवान जिला से पदाधिकारी व क्रांतिकारी नेता विश्वजीत सिंह तोमर ने कहां कि इस चुनाव को लेकर हम सभी कमर कस चुके हैं। हमारे साथी, जो लोग राज्य पार्षद है उन तमाम लोगों से एक मजबूत संपर्क स्थापित किया जा रहा हैं। और प्रयास किया जा रहा हैं कि इस बार का चुनाव शिक्षक समस्याओं के मुद्दे पर हो। क्योंकि, इन जिलों से शिक्षक समस्याओं को यदि कम करना है तो एक अच्छे व्यक्तित्व और कुशल नेतृत्व का होना अत्यंत जरुरी है, जो प्रमंडल स्थित शिक्षकों के समस्याओं का निराकरण त्वरित गति से करा सके।

आज आरडीडीई स्तर पर बहुत सारे कार्य लंबित पड़े हुए हैं। आलम यह है कि ना तो कोई करवाई ना ही कोई सुनवाई हो रही है। शिक्षकों को आतंकित कर वसूली किया जा रहा है, उच्च अधिकारी की मन एवं  इच्छा मुताबिक बात नही मानने पर सस्पेंशन की कारवाई तक की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.