• आस्था के महापर्व को लेकर उपायुक्त ने विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण कर विधि व्यवस्था, साफ-सफाई व सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा
  • छठ पूजा के अवसर पर अस्ताचलगामी सूर्य को उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने दिया अर्घ्य
  • छठ पूजा के मद्देनजर मेडिकल कैम्प के अलावा एनडीआरएफ की टीम शिवगंगा और नंदन पहाड़ पर प्रतिनियुक्त
  • उपायुक्त ने पत्तो से बने दोना-पत्तल, कटोरी के उपयोग की सराहना करते हुए छठ समितियों के सदस्यों का आभार व्यक्त किया

देवघर: उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी श्री मंजूनाथ भजंत्री ने आस्था के महापर्व छठ पूजा को लेकर घाटो पर जिला प्रशासन द्वारा सुरक्षा, साफ-सफाई और सुविधा को लेकर किए गए इंतजामों का निरीक्षण कर वस्तुस्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने शहरी क्षेत्रों के विभिन्न छठ घाट (नंदन पहाड़, डढ़रवा नदी, हृदला कुंड, रोहिणी तालाब व शिवगंगा सरोवर) का निरीक्षण करते हुए कल सुबह के अर्घ्य की तैयारियों को लेकर संबंधित अधिकारियों व पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा निर्देश दिया।

इसके अलावे निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने उपयुक्त आवास में कार्यरत श्रीमती चंदा देवी के परिवार के साथ संध्या अर्घ में शामिल हुए। आगे उपायुक्त ने शिवगंगा सरोवर में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीम के साथ उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने तालाब के समीप बने घाटों का बोट से जायजा लिया। इस दौरान उपायुक्त ने लोगो से भी अपील करते हुए कहा है कि जिले के विभिन्न तालाबो में जलस्तर अधिक है इसलिए लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है। आगे उपायुक्त द्वारा जानकारी दी गई की छठ पूजा के दौरान राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के 15 सदस्यों वाली एक टीम 2 बोट के साथ शिवगंगा में उपस्थित है। साथ ही 11 सदस्यों वाली टीम नंदन पहाड़ में 02 बोट के साथ मुस्तैद है। इन टीमों में गोताखोर भी मौजूद है। जो कि आज शाम से कल सुबह के अर्घ्य तक इन घाटों पर तैनात रहेंगे।

निरीक्षण के क्रम में उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री द्वारा घाट पर लोगों की सुविधा हेतु बने मेडिकल का जायजा लिया गया, जहाँ प्राथमिक उपचार / एम्बुलेंस इत्यादि की समुचित व्यवस्था के अलावा चिकित्सा पदाधिकारी एवं कर्मियों को प्रतिनियुक्ति किया गया है, ताकि किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधी आपातकालीन स्थिति से निपटा जा सके।

■ छठ घाटों पर सुरक्षा व सुविधा के बीच भक्ति गीत गूंजे….
देवघर में घाटों पर छठ के भक्ति गीत गूंजते रहे। जिला प्रशासन के अधिकारी, पुलिस पदाधिकारी पूरी मुस्तैदी से अपने कर्तव्य पर मुस्तैद दिखे। इससे पहले उपायुक्त श्री मंजूनाथ भजंत्री ने विभिन्न छठ घाटों का निरीक्षण कर छठ पूजा समिति के सदस्यों से जिला प्रशासन के सहयोग की अपील की गई। साथ ही प्लास्टिक व थर्मोकोल के उपयोग को पूर्णतः घाटों पर उपयोग न करने का आग्रह किया।

 

इस दौरान उपरोक्त के अलावा जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री रवि कुमार, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं संबंधित अधिकारी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.