• टीचर्स को हमेशा दीए की मानिंद अंधकार के विरुद्ध लड़ते रहना चाहिए: प्रो. सिंह
  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी, मुरादाबाद के फैकल्टी ऑफ एजुकेशन में मना दीपोत्सव
तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी के   डीन छात्र कल्याण प्रो.एमपी सिंह ने कहा कि दीपावली पर्व का संदेश अन्धकार पर प्रकाश पर विजय से है। एक शिक्षक होने के नाते दीपावली के त्योहार से अभिप्रेरित होते हुए हमें समाज के अज्ञान रूपी अन्धकार को दूर कर ज्ञान रूपी प्रकाश से अवलोकित करना चाहिए। सच यह है, एक शिक्षक को दीए की भॉति हमेशा अन्धकार के विरुद्ध लड़ने रहना चाहिए । इस दौरान अनेक चुनौतियाँ आ सकती हैं, लेकिन हमें यह हमेशा याद रखना चाहिए- सत्य कड़वा अवश्य होता है, परन्तु पराजित नहीं हो सकता है। प्रो. सिंह  फैकल्टी ऑफ एजुकेशन की ओर से आयोजित ‘दीपावली उत्सव‘ में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। ज्वाइंट रजिस्ट्रार -रिसर्च एंड डवलपमेंट डॉ. ज्योति पुरी ने बतौर गेस्ट ऑफ ऑनर प्रोग्राम में शिरकत की। इससे पूर्व फैकल्टी ऑफ एजुकेशन की प्राचार्या प्रो. रश्मि मेहरोत्रा ने माँ सरस्वती, माँ लक्ष्मी एवं भगवान गणेश के समक्ष दीप प्रज्जलन और माल्यार्पण करके प्रोग्राम का शुभारंभ किया।
कार्यक्रम में दीया निर्माण और पूजा थाली सजावट प्रतियोगिता भी हुईं। प्रतियोगिताओं के निर्णायक दायित्व का निर्वहन डॉ. ज्योति पुरी ने किया। पूजा थाली सजावट प्रतियोगिता में बीएड प्रथम सेमेस्टर के अदिति, अदिति विश्नोई, फरहीन, कृतिका और मेहनाज़ के ग्रुप को प्रथम, विशाल, मोईन, उज्ज्वल, अरुण, हर्षित और पवन ग्रुप को द्वितीय स्थान प्राप्त हुआ। दिया निर्माण प्रतियोगिता में बीएड प्रथम सेमेस्टर के ही अदिति, हिमानी पाल और मेहनाज़ ने क्रमशः प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किया। दीपावली उत्सव के इस कार्यक्रम में विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया। पवन और मोईन ने अपने भाषण से दीपावली के सन्दर्भ में महत्वपूर्ण और रोचक जानकारियां साझा की। शुभी जैन, रश्मि और खुश्बू ने मधुर गीतों से मन मोह लिया। फरहीन, सिना और आकांक्षा ने अपने नृत्य से समा बाँध दिया।
अंत में प्राचार्या प्रो.मेहरोत्रा ने सभी का आभार व्यक्त किया।  संचालन इशिका तथा विशाल कुमार ने किया। कार्यक्रम में डॉ. पावस कुमार मण्डल, डॉ देवेन्द्र कुमार यादव, डॉ. सुमित गंगवार, गौतम कुमार, मोहिता वर्मा आदि  उपस्थित रहे।
एफओईसीएस में सजी रंगोली
फ़ैकल्टी ऑफ इंजीनियरिंग एंड कम्प्यूटिंग साइंसेज़ -एफओईसीएस में आईनर्चर एजुकेशन सॉल्यूशंस प्रा.लि. और सीसीएसआईटी की ओर से संयुक्त रूप से आयोजित दीपोत्सव – 2022 हुआ,जिसका शुभारंभ एफओईसीएस के निदेशक  प्रो. राकेश कुमार द्विवेदी ने भगवान गणेश, मां सरस्वती और मां लक्ष्मी के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके किया। स्टुडेंट्स नाजिया, लबीबा, सेजल, रोहिणी, उन्नति, पूर्वी, आफीफा और दिव्या ने रंगोली बनाने में सक्रिय रूप से भाग लिया। इस अवसर पर सीसीएसआईटी कंपाउंड में दीप भी प्रज्ज्वलित किए गए। संयोजक सुश्री सुरभि मिश्रा रहीं ,जबकि संचालन श्री प्रकाश झा ने किया। एफओईसीएस के निदेशक प्रो. द्विवेदी ने कहा, दिवाली अंधकार पर प्रकाश की आध्यात्मिक जीत, बुराई पर अच्छाई और अज्ञान पर ज्ञान की आध्यात्मिक जीत का प्रतीक है। इस अवसर पर डॉ. शंभु भारद्वाज, डॉ. नीरज गोगिया, डॉ. हिमांशु शर्मा, श्री अमित सिंह, श्री मनीष तिवारी, श्री निखिल सक्सेना आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.