काराकाट (रोहतास)। अनुमंडल क्षेत्र अंतर्गत सभी प्रखंडों के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के दुर्गा मंदिरों में महाअष्टमी की पूजा धूमधाम से मनाई जा रही है। महाअष्टमी की पूजा शुरू होते ही दुर्गा मंदिरों में मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। दिन भर मंडपों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सोमवार को महागौरी की आराधना के साथ महाअष्टमी की पूजा शुरू हुई। मंदिरों में महाअष्टमी की विधिवत पूजा के बाद श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। महिला, पुरूष, बच्चे व बुजुर्ग सभी मां दुर्गा की पूजा में लीन हो गये।

 

महाष्टमी की पूजा के साथ दुर्गा मंदिरों के परिसर में मेला की भी शुरूआत हो गई। कई ढोल बाजे के साथ तो कई माता की जयकारे के साथ मंदिर पहुंच कर पूजा अर्चना की। मन्नत पूरी होने पर कई श्रद्धालु अपने-अपने घरों से मंदिर दंड देते पहुंचे। प्रखंड के दुर्गा मंदिरों में नवरात्र शुरू होते ही भक्तों का आना शुरू हो गया था। सोमवार को महाअष्टमी की पूजा को लेकर मां का दरबार भक्तों से भरा रहा। स्थानीय शहर के सासाराम रोड, आरा रोड, डुमरांव रोड, नटवार रोड, स्टेशन रोड सहित दिनारा, मां भलुनी भवानी धाम, घिनहु ब्रम्ह, दावथ , सूर्यपुरा, संझौली, काराकाट, नासरीगंज एवं राजपुर के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर शारदीय दुर्गा पूजा होती है।

 

पूजा को लेकर गुलजार हुआ मिठाई का बाजार
दुर्गा पूजा के अवसर पर तरह-तरह की मिठाई के बाजार से मेला गुलजार लगने लगा है। ग्राहकों को लुभाने के लिये दुकान को आकर्षक ढंग से सजाया गया है। मेला स्थल को छोड़कर मिष्टान्न भंडारों व दुकानों में भी मिठाइयां सजाई गई हैं। एक सप्ताह पूर्व से लोग मिठाई बनाने लगे थे। मिठाई बनने के साथ ही मेला और कई दुकानों में मिठाई सुंदर ढंग से सजाई गई है। ग्राहकों को लुभाने के लिये मिठाई दुकान के लिये बनाए गए पंडालों में बड़ी- बड़ी जिलेबियों को लटकाया गया है। दूर से ही जिलेबी पर लोगों की नजर पड़ते ही लोग मिठाई के लिये दुकान की ओर बढ़ने लगते हैं । पंडाल में जिलेबी को टांगने से ग्राहकों को दूर से ही मिठाई दुकान दिख जाता है। बता दें कि कई पूजास्थल के जाने वाले मुख्य मार्ग भी मिठाई की दुकानों से गुलजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.