बाराहाट (बांका)। नवरात्रि के आठवें दिन सोमवार को मां दुर्गा के आठवीं स्वरूप मां महागौरी की विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद मां का पट खुल गया। पट खुलने से ही पहले पूजा पंडालों पर मां के दर्शन को लेकर श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी थी। पूजा समिति के सदस्यों ने भी अपने-अपने पंडालों पर शानदार व्यवस्था किए हुए थे। जैसे ही मां का पट खुला पूरा पंडाल दुर्गा मैया के जयकारे से गूंज उठा।

 

वैदिक मंत्रोचार के साथ ही मां की पूजा-अर्चना हुई। पूजा समिति के सदस्यों के साथ ही दर्शन को पहुंचे हुए मां के भक्तों का उत्साह देखने लायक था। दिन के दोपहर बाद पूरा क्षेत्र दुर्गामय हो गया था। मानो हर तरफ भक्ति की बयार बह रही हो। शारदीय नवरात्र पर अष्टमी को देवी दुर्गा के दर्शन व डलिया चलाने के लिए मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। मंदिर जहां शंख घंटे की ध्वनि और ढाक के गूंज से गुंजायमान हो रहे हैं। वहीं दुर्गा सप्तशती के पाठ से वातावरण भक्तिमय बना हुआ है।

 

क्षेत्र के गोरधुवा बाराहाट बभनगमा खड़हरा छोटी बिषहर औरिया के मंदिरों में डलिया चढ़ाने की भीड़ लगी रही। सोमवार को देवी के आठवें स्वरूप महागौरी की पूजा अर्चना की गई। मंगलवार को दुर्गा के नव स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा होगी। इनकी आराधना करने से दुख दरिद्र और भय दूर होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.