अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए पासपोर्ट होना जरूरी है। शिक्षा, तीर्थयात्रा, पर्यटन, व्यवसाय, चिकित्सा उपचार, या परिवार के दौरे सहित किसी भी कारण से विदेश यात्रा करने के लिए एक व्यक्ति के पास भारत सरकार द्वारा जारी पासपोर्ट होना आवश्यक है।

पिछले कुछ वर्षों में विदेश यात्रा करने वाले भारतीयों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। जिससे पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं की मांग बढ़ गई है। पासपोर्ट सेवा परियोजना (PSP), विदेश मंत्रालय (MEA) की एक पहल, बढ़ती मांग के जवाब में मई 2010 में शुरू की गई थी। पासपोर्ट सेवा द्वारा पासपोर्ट आवेदन और जारी करने की प्रक्रियाओं के साथ-साथ अन्य संबंधित सेवाओं को सरल बना दिया गया है। ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदनों के लिए राज्य पुलिस द्वारा कागजी कार्रवाई और भौतिक सत्यापन पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त, पासपोर्ट सीधे आवेदक के पंजीकृत पते पर दिया जाता है।

यदि आप पासपोर्ट के लिए आवेदन करने का इरादा रखते हैं और विदेश यात्रा भी करना चाहते हैं तो पासपोर्ट सेवा वेबसाइट पर जाएं। अपना पासपोर्ट आवेदन कैसे जमा करें यहां जाने सारे स्टेप्स।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें:

चरण 1: पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल portalindia.gov.in पर जाएं।

चरण 2: पोर्टल के लिए पंजीकरण करने के लिए होम स्क्रीन पर “रजिस्टर नाउ” विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 3: पंजीकरण के बाद, पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल तक पहुंचने के लिए पंजीकृत लॉगिन आईडी का उपयोग करें।

चरण 4: नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के लिए या मौजूदा पासपोर्ट को फिर से जारी करने के लिए, “”Apply” बटन पर क्लिक करें।

चरण 5: सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके फॉर्म को पूरा करें और सबमिट करें।

चरण 6: सेव/सबमिट किए गए एप्लिकेशन विकल्प पर क्लिक करें।

चरण 7: सेवा के लिए न्यूनतम शुल्क का भुगतान करने के लिए, “पे एंड शेड्यूल अपॉइंटमेंट” टैब पर क्लिक करें।

नोट: सभी पीएसके/पीओपीएसके/पीओ ने अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए ऑनलाइन भुगतान आवश्यक कर दिया है। नियमित आवेदन की कीमत 1,500 रुपये है, जबकि तत्काल पासपोर्ट के लिए 2,000 रुपये का खर्च आता है।

चरण 8: नेट बैंकिंग या किसी अन्य उपलब्ध विधि द्वारा लागत का भुगतान करने के बाद अपनी लेनदेन रसीद प्रिंट करने के लिए, “Print Application Receipt” लिंक पर क्लिक करें।

चरण 9: अपना आवेदन जमा करने के बाद, आपको नियुक्ति की जानकारी के साथ एक एसएमएस भी प्राप्त होगा। पासपोर्ट कार्यालय को प्रमाण के रूप में इस संदेश की आवश्यकता होगी।

चरण 10: अपने आवेदन के साथ जमा किए गए सभी मूल दस्तावेजों को पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) / क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) में निर्धारित अपॉइंटमेंट डे पर लाएं।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.