• संथाल परगना के 3 जिले का प्रशिक्षण बेस्ट फील्ड बेस्ट मुखिया परफॉर्मेंस में बंका पंचायत भवन में प्रशिक्षण पंचायती राज पदाधिकारी रणवीर सिंह की अध्यक्षता में दिया गया

 

मोहनपुर। देवघर जिले के अंतर्गत मोहनपुर प्रखंड के बांका पंचायत में संथाल परगना की नवनिर्वाचित मुखिया संघ प्रशिक्षण 1 जुलाई से दिया जा रहा है। जिसमें संथाल परगना के सभी पंचायत के चार चार दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो 14 अक्टूबर 2022 तक प्रशिक्षण चलेगा। संथाल परगना के 3 जिले का फील्ड परफॉर्मेंस का प्रशिक्षण दिया गया जो बंका पंचायत भवन में बेस्ट फील्ड बेस्ट मुखिया परफॉर्मेंस रंजीत यादव है। जिसने पंचायत में मनरेगा के तहत कई योजनाएं का कार्य किया गया है एवं पंचायत में मनरेगा के तहत मिट्टी मोरम सड़क का निर्माण पीसीसी सड़क का निर्माण कूप निर्माण डोभा निर्माण आदि कार्य धरातल पर किए हैं। जिसे देवघर जिले के बेस्ट फील्ड परफॉर्मेंस किया है।

संथाल परगना के गोड्डा जिले के मेहरमा प्रखंड के मुखिया संघ कि प्रशिक्षण दिया गया। पाकुड़ जिला के लिट्टीपाड़ा प्रखंड के नवनिर्वाचित मुखिया को प्रशिक्षण पंचायत स्तर में किस तरह से कार्य करना है एवं पंचायत को किस तरह आगे बढ़ाना है। यह सब जानकारी प्रशिक्षण में दिया गया। वही साहिबगंज के सदर प्रखंड एवं साहिबगंज प्रखंड के पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया को प्रशिक्षण दिया गया एवं पंचायत मैं किस तरह से मनरेगा एवं अन्य योजना से काम कर पंचायत को आगे बढ़ाना है यह सब प्रशिक्षण में सब बताया गया।

 


क्या कहते हैं जिला पंचायती राज पदाधिकारी रणवीर सिंह
2022 में नवनिर्वाचित मुखिया का प्रशिक्षण संथाल परगना का प्रशिक्षण सेंटर जसीडीह में सभी मुखिया का प्रशिक्षण 1 जुलाई 2022 से चल रहा है। जो 14 अक्टूबर 2022 तक चलेगा। 80 नवनिर्वाचित मुखिया का एक साथ प्रशिक्षण 4 दिन तक दिया जाता है। जिसमें आज संथाल परगना का गोड्डा पाकुड़ साहिबगंज 3 जिले का प्रशिक्षण मोहनपुर प्रखंड के बेस्ट फिल्ड बेस्ट परफॉर्मेंस मुखिया रंजीत यादव के पंचायत भवन में प्रशिक्षण दिया गया है। जो इस तरह पंचायत में विकास करने का भी प्रशिक्षण दिया गया।

 

कहते है नवनिर्वाचित मुखिया पाकुड़ जिले के मो.आबू ताहिर
पंचायत को किस तरह नरेगा के तहत एवं अन्य योजना से लाभान्वित करना है जो पंचायत बेस्ट परफॉर्मेंस कर सके एवन जानकारी दिया गया हम लोग को जिले में पंचायत को आगे कैसे बढ़ाना है यह सब का प्रशिक्षण दिया गया।
नवनिर्वाचित मुखिया जंतु सोरेन ने बताया कि मैं पाकुड़ जिले के हिरणपुर प्रखंड के बाबुपुर पंचायत से हूं पंचायत प्रशिक्षण संथाल परगना में चल रहे हैं। आज हम लोग को बेस्ट फिल्ड परफॉर्मेंस के तहत मोहनपुर प्रखंड का पंचायत भवन में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में पंचायत में किस तरह से कार्य करना है एवं पंचायत को किस तरह आ गए विकास में बढ़ाना है। यह सब जानकारी दिया गया।

 

सुनेला मुर्मू नवनिर्वाचित मुखिया साहिबगंज ने कहा कि हम लोग का संथाल परगना नवनिर्वाचित मुखिया संघ की प्रशिक्षण देवघर के जसीडीह प्रशिक्षण सेंटर में दिया जा रहा है। जो आज बेस्ट फील्ड के तहत मोहनपुर प्रखंड के बंका पंचायत भवन में प्रशिक्षण दिया गया। जिसमें पंचायत स्तर पर मनरेगा के तहत एवं अन्य योजना से किस तरह कार्य करना है। यह सब जानकारी प्रशिक्षण में दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.