• वर्ल्ड हार्ट डे के उपलक्ष्य पर इनर व्हील क्लब देवघर एवं रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में
    कार्डियक पल्मोनरी रिस्यूसिटेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई

 

देवघर। वर्ल्ड हार्ट डे के उपलक्ष्य पर इनर व्हील क्लब देवघर एवं रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में वॉयरे मॉल के परिसर में सीपीआर जिसे कार्डियक पल्मोनरी रिस्यूसिटेशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। जिसमे बताया गया की जब किसी व्यक्ति को अचानक चलते फिरते कार्डियक अरेस्ट हो या सांस लेने में दिक्कत होने लगे तो ऐसी स्थिति में आसपास के लोगों को किस प्रकार मरीज की तत्काल उपचार सीपीआर ट्रीटमेंट से कैसे बचाया जा सकता है।

 

जैसा की देखा जा रहा है कि आज के भागदौड़ वाली जीवन, अनियमित जीवनशैली के कारण कार्डियक अरेस्ट कभी भी कहीं भी होने की संभावना रहती है। जिससे ज्यादातर मौतें हो रही हैं। जिसके लिए हमे अपने स्वास्थ्य का खयाल रखने के साथ ही सीपीआर जैसे तत्कालिक उपचार की भी जानकारी रखनी चाहिए। उसी उद्देश्य से सीपीआर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इनर व्हील क्लब एवम रेड क्रॉस सोसायटी द्वारा संयुक्त रूप से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसे देवघर के डा निशांत चौरसिया एवं डा निशिता द्वारा इस विषय पर विस्तृत जानकारी दी गई।

 

साथ ही इसका डेमोस्ट्रेशन कर बताया गया की कैसे हम तत्काल लोगों की मदद कर जान बचा सकते हैं। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में रेडक्रॉस सोसायटी के जितेश राजपाल, पियूष जयसवाल, एवं क्लब की सदस्य अर्चना भगत सहित क्लब की अध्यक्ष सरिता अग्रवाल सचिव अर्पणा सिन्हा, रीता चौरसिया, रंजना मुंद्रा, सारिका साह, रेणु सिंघानिया, रेखा सिंघानिया, अर्चना सिन्हा, रूपा छवछरिया, रत्ना श्रीवास्तव, गुंजन भगत, कंचन मूर्ति, आदि का पूर्ण सहयोग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.