वाशिगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने वेस्ट बैंक में इजराइली हमले की घटना पर रिपोîटग करते समय मारी गयी फलस्तीनी-अमेरिकी पत्रकार शिरीन अबू अकलेह के परिवार से मंगलवार को मुलाकात की। विदेश विभाग ने बताया कि ब्लिंकन ने अल जजीरा की पत्रकार शिरीन के रिश्तेदारों से मुलाकात की और कहा कि अमेरिका उनकी मौत की ''जवाबदेही तय करने की मांग करेगा।

विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने पत्रकारों से कहा, ''वह न केवल अमेरिकी नागरिक थीं, बल्कि पत्रकार भी थीं, जिनकी सच्चाई का पता लगाने की निडरता ने उन्हें दुनियाभर के लोगों का सम्मान दिलाया। प्राइस ने कहा कि ब्लिंकन ने शिरीन की मौत पर उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदनाएं व्यक्त की और इसकी जवाबदेही तय करने की प्राथमिकता को दोहराया। गौरतलब है कि इजराइली और फलस्तीनी प्राधिकारियों की जांच की समीक्षा करने के बाद अमेरिका ने चार जुलाई को कहा था कि शिरीन की इजराइली गोलीबारी के कारण मौत होने की आशंका है।

हालांकि, उन्हें जानबूझकर निशाना नहीं बनाया गया था। अमेरिका ने शिरीन की मौत के लिए निर्णायक रूप से इजराइल को जिम्मेदार नहीं ठहराया था, जिससे फलस्तीन तथा मृतका का परिवार आक्रोशित हो गया था। शिरीन के भाई टोनी अबू अकलेह, उनकी भतीजी लीना अबू अकलेह और भतीजा विक्टर अबू अकलेह इस मौत के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराने पर जोर देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाकात करने की मांग कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.