श्रावण का शुभ महीना 14 जुलाई से शुरू हो गया है। यह महीना भगवान शिव को समर्पित है और उनके भक्तों द्वारा पूरे मन सेभगवान को मनाया जाता है। सावन माह का हर दिन जहां खास बताया जाता है वहीं श्रावण शिवरात्रि का बड़ा महत्व हैं।

भगवान शिव के लिंग अवतार को मनाने के लिए हर महीने कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है। इसी वजह से शिवरात्रि पर लोग शिवलिंग की पूजा करते हैं। भगवान शिव के रूप में दूध, दही और गंगाजल चढ़ाते हैं। जुलाई में, श्रावण मास की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि आज पड़ रही है। इस दिन को मनाने के लिए, लोग मंदिरों में जाते हैं और भगवान को प्रसन्न करने और उनका आशीर्वाद लेने के लिए उपवास रखते हैं।

सावन शिवरात्रि 2022: तिथि और समय
विज्ञापन

पंचांग के अनुसार, चतुर्दशी तिथि 26 जुलाई को शाम 6:46 बजे शुरू होगी और 27 जुलाई को रात 9:11 बजे समाप्त होगी। शिव पूजा करने का शुभ मुहूर्त जुलाई को दोपहर 12:07 बजे से 12:49 बजे के बीच रहेगा। 27.

सावन शिवरात्रि 2022: महत्व

जबकि शिवरात्रि हर महीने चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है लेकिन महा शिवरात्रि साल में केवल एक बार मनाई जाती है। जिस दिन को शिव और शक्ति के अभिसरण का दिन माना जाता है, वह दक्षिण भारतीय कैलेंडर के अनुसार माघ महीने की कृष्ण चतुर्दशी तिथि और उत्तर भारतीय कैलेंडर के अनुसार फाल्गुन महीने की कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि के दिन मनाया जाता है। यह भी माना जाता है कि शिवरात्रि की आधी रात को भगवान शिव ने अपना लिंग अवतार लिया था। इसलिए हर शिवरात्रि के दिन शिवलिंग की पूजा की जाती है।

सावन शिवरात्रि 2022: पूजा विधि
इस दिन भक्त जल्दी उठकर ब्रह्म मुहूर्त में स्नान कर पूजा शुरू करते हैं। वे गंगाजल, कच्चे दूध, दही, घी, शहद, सिंदूर, हल्दी पाउडर, गुलाब जल, धतूरे के फूल और बेल के पत्तों से शिवलिंग का रुद्राभिषेक करके पूजा शुरू करते हैं। फिर, भक्त भगवान को फूल, फल और चंदन चढ़ाते हैं। वे शिव चालीसा, शिव मंत्र और भजनों का जाप करते हैं और शुभ दिन पर एक दिन का उपवास रखते हैं।

सावन शिवरात्रि 2022: मंत्र
पूजा के दौरान शिव मंत्रों का जाप करना शुभ माना जाता है। आप जिन मंत्रों का जाप कर सकते हैं उनमें से कुछ हैं:

"ओम नम शिवाय"

"ओम त्रयंबकम यजमहे सुगंधिम पुष्टि-वर्धनम्

उर्वरुकामिव बंधनन मृत्युओर्मुखी ममृतत”

"ओम तत्पुरुषाय विद्महे महादेवय धिमहिः"

तन्नो रुद्रा प्रकोदयत"

Leave a Reply

Your email address will not be published.