Hair Tips : मानसून में जुओं की समस्या से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाए

0
10
Hair Tips : मानसून में जुओं की समस्या से छुटकारा पाना है तो अपनाएं ये घरेलू उपाए


मानसून के मौसम में बालों का झड़ना, डैंड्रफ और जुओं से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं। मानसून में मौसम में बदलाव और उच्च आर्द्रता के कारण जुओं के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। हवा में नमी और नमी जुओं के प्रजनन में सहायता करती है।

बहुत से लोग जुओं से छुटकारा पाने के लिए अलग-अलग हेयर केयर रूटीन या प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। आज हम जुओं से छुटकारा पाने के कुछ आसान घरेलू उपाय बताएगे ।

1. नीम के पत्ते : नीम के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और जुओं पर भी असरदार होते हैं। कुछ नीम के पत्तों को बारीक पीसकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और 2 घंटे बाद बालों को धो लें। इससे जुएं दूर हो जाएंगी। आप अपने बालों पर नीम का तेल भी लगा सकते हैं और इसे 20 से 30 मिनट तक लगाकर रख सकते हैं और फिर धो सकते हैं।

2. जैतून का तेल: जुओं से छुटकारा पाने के लिए आप जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बालों की सेहत के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद माना जाता है। जैतून का तेल बालों में लगाने से जुएं ख़त्म हो जाएगी।

3. लहसुन: हम सभी जानते हैं कि लहसुन में तेज गंध होती है, लेकिन इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। इन दोनों गुण से जुओं की समस्या से छुटकारा मिल सकता हैं । लहसुन की 8 से 10 कलियां लेकर उन्हें पीस लें, उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर जुओं को हटाने के लिए एक नाइट कंघी का उपयोग करें और फिर अपने बालों को गर्म पानी से धो लें।

4. पेट्रोलियम जेली: सिर की जुओं से छुटकारा पाने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। पेट्रोलियम जेली में मौजूद ग्रीस से जुओं का दम घुटता है। हालांकि, चिपचिपे होने के कारण पेट्रोलियम जेली को साफ करने के लिए आपको अपने बालों को कई बार धोना पड़ सकता है।

5. सिरका : बालों से जुओं को दूर करने के लिए सिरका एक कारगर घरेलू उपाय है। सुनिश्चित करें कि आप आसुत सिरका का उपयोग करें। कुछ देर के लिए इसे लगा रहने दें और फिर इसे हटा दें। अंत में बालों को गुनगुने पानी से अच्छी तरह धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here