Anti-Inflammatory जड़ी-बूटियाँ और मसाले जो हैं आपकी सेहत के लिए फायदेमंद

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Anti-Inflammatory जड़ी-बूटियाँ और मसाले जो हैं आपकी सेहत के लिए फायदेमंद


हमारे दैनिक आहार में कुछ जड़ी बूटियों और मसालों को शामिल करके शरीर की सूजन से बचा या कम किया जा सकता है। यहां कुछ जड़ी बूटियों और मसाले दिए गए है जिनका आप हर दिन सेवन कर सकते हैं।

काली मिर्च
काली मिर्च एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है। यह कई गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिकल समस्याओं को ठीक करती हैं।

इलायची
इलाइची में एक जटिल मीठा और सुगंधित स्वाद होता है। इलाइची सूजन को कम करने के साथ-साथ फैटी लीवर को कंट्रोल करने में मदद करती है।

दालचीनी
दालचीनी के सेवनसे सूजन को कम किया जा सकता है। हालांकि, विशेषज्ञ कम मात्रा में दालचीनी का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

अदरक
अदरक को पारंपरिक रूप से सर्दी, मासिक धर्म में ऐंठन, माइग्रेन, मतली, गठिया और उच्च ब्लूडप्रेशर के इलाज के लिए एक दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता हैं। अदरक सूजन और जोड़ों के दर्द को कम करने में मदद करती है।

लहसुन
गठिया, खांसी, कब्ज और अन्य बीमारियों के संक्रमण के इलाज के लिए लहसुन का उपयोग किया जाता है।

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