भारत के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने बुधवार को अपनी WhatsApp बैंकिंग सेवाएं शुरू कीं, जिसके माध्यम से ग्राहक व्हाट्सएप का उपयोग करके कुछ बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। ट्विटर पर लेते हुए, एसबीआई ने कहा, “आपका बैंक अब व्हाट्सएप पर है। अपने खाते की शेष राशि जानें और चलते-फिरते मिनी स्टेटमेंट देखें।”यह कदम एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश खारा द्वारा व्हाट्सएप के रास्ते पर जाने के लिए बैंक की योजनाओं का खुलासा करने के कुछ दिनों बाद आया है।

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवा

SBI WhatsApp Banking बैंकिंग के माध्यम से इस सेवा का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को पहले पंजीकरण करना होगा। 7208933148 पर WAREG टेक्स्ट, अपना अकाउंट नंबर और उनके बीच एक स्पेस के साथ एक एसएमएस भेजें। आपको एक बात याद रखनी चाहिए कि यह एसएमएस उसी फोन नंबर से भेजना है जो आपके एसबीआई खाते से जुड़ा है।

SBI WhatsApp Banking के लिए पंजीकरण करने के बाद, एसबीआई के नंबर 90226 90226 से आपके व्हाट्सएप फोन पर एक संदेश भेजा जाएगा। अब नंबर +919022690226 पर ‘Hi’ SBI टाइप करें या WhatsApp पर प्राप्त संदेश का जवाब दें “प्रिय ग्राहक, आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं के लिए सफलतापूर्वक पंजीकृत हैं।”

आपको यह उत्तर प्राप्त होगा:

प्रिय ग्राहक,

एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं में आपका स्वागत है!

कृपया नीचे दिए गए विकल्पों में से किसी एक को चुनें।

अकाउंट बेलेन्स 

मिनी स्टेटमेंट

3. व्हाटअप  बैंकिंग से De-register

आरंभ करने के लिए आप अपनी क्वेरी भी टाइप कर सकते हैं।

खाते की शेष राशि की जांच करने या अपने पिछले पांच लेनदेन का एक छोटा विवरण प्राप्त करने के लिए अपने आवश्यक विकल्प (1 या 2) चुनें। यदि आप एसबीआई व्हाट्सएप बैंकिंग से डी-रजिस्टर करना चाहते हैं तो ग्राहक विकल्प 3 भी चुन सकते हैं।

चरण 5: आपकी पसंद के अनुसार आपका खाता शेष या मिनी स्टेटमेंट प्रदर्शित किया जाएगा। यदि आपके पास कोई प्रश्न है तो आप भी टाइप कर सकते हैं।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी अपने क्रेडिट कार्ड धारकों को एसबीआई कार्ड व्हाट्सएप कनेक्ट के नाम से प्लेटफॉर्म के माध्यम से व्हाट्सएप-आधारित सेवाएं प्रदान करता है। इसके माध्यम से, SBI क्रेडिट कार्ड ग्राहक अपने खाते का सारांश, रिवॉर्ड पॉइंट, बकाया राशि, कार्ड से भुगतान और बहुत कुछ देख सकते हैं।

 

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.