रोम : इटली में मंत्रिपरिषद ने सरकार की वर्तमान संरचना के समर्थन में सापेक्ष बहुमत हासिल कर लिया है। मतदान में भाग लेने वाले 133 सीनेटरों में से 95 ने विश्वास मत के पक्ष में वोट डाला। इटली में सत्तारूढè गठबंधन, जिसमें फाइव-स्टार मूवमेंट (एम5स्टार), द फार राइट लेगा नॉर्ड और फोर्ज़ा इटालिया पार्टीज शामिल हैं, ने पहले प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी की अध्यक्षता वाली कार्यवाहक सरकार में विश्वास मत में भाग लेने से इनकार कर दिया था। इसलिए, लगभग एक तिहाई सीनेटरों ने वोट में हिस्सा नहीं लिया।

उल्लेखनीय है कि श्री ड्रैगी ने बुधवार को सीनेट को संबोधित करते हुए कहा कि उनके एकता प्रशासन का अस्तित्व विश्वास के समझौते के पुनर्निर्माण पर निर्भर करता है और सांसदों को वोट देने के साथ-साथ मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष के प्रस्ताव को अपनाने के लिए कहा था। लेगा नॉर्ड और फोर्ज़ा इटालिया ने हालांकि कहा कि उनके सीनेटर केवल उनके प्रस्ताव का समर्थन करने के लिए तैयार हैं, जिसमें एम5एस के बिना एक नयी सरकार के बहुमत को निर्धारित किया गया है।

उधर, इटली के अखबार ला स्टैम्पा ने सरकारी सूत्रों का हवाला से अपनी रिपोर्ट में बताया कि कार्यवाहक सरकार में विश्वास मत के बिना एक नई मंत्रिपरिषद की स्थापना असंभव थी। वहीं रैन्यूज़24 न्यूज चैनल ने मतदान के तुरंत बाद सरकारी सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में बताया कि श्री ड्रैगी के गुरुवार को राष्ट्रपति सर्जियो मैटरेला से मुलाकात कर सकते हैं। गौरतलब है कि श्री मैटरेला ने 14 जुलाई को श्री ड्रैगी के इस्तीफे को अस्वीकार कर दिया था। श्री ड्रैगी ने घोषणा की थी कि भले ही इतालवी संसद की सीनेट ने आर्थिक समर्थन डिक्री को अपनाने के संबंध में कैबिनेट में विश्वास व्यक्त किया हो, लेकिन वह सरकार के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.