Pelosi के ताइवान की यात्रा करने पर चीन ने ''कड़ी कार्रवाई’’ की दी धमकी

0
7
Pelosi के ताइवान की यात्रा करने पर चीन ने ''कड़ी कार्रवाई’’ की दी धमकी


बीजिग : चीन के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि अगर अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी कथित तौर पर ताइवान यात्रा की अपनी योजना पर आगे बढ़ती हैं, तो चीन ''दृढ़ एवं कड़ी कार्रवाई करेगा। 'फाइनेंशियल टाइम्स की एक खबर के अनुसार, पेलोसी अगस्त में स्वशासी द्बीप की यात्रा करने की योजना बना रही हैं, जिसे चीन अपना हिस्सा मानता है।

पेलोसी का अप्रैल में ही ताइवान की यात्रा का कार्यक्रम था, लेकिन तब कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने के कारण उन्हें अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी थी। पेलोसी बीते 25 वर्षों में अमेरिका के करीबी सहयोगी ताइवान की यात्रा करने वाली पहली शीर्ष अमेरिकी सांसद होंगी। उनसे पहले 1997 में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के तत्कालीन अध्यक्ष न्यूट गिगरिच ताइवान यात्रा पर गए थे। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिज़ांग ने एक दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, '' पेलोसी की यात्रा चीन की संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता को गंभीर रूप से कमजोर करेगी और चीन तथा अमेरिका के रिश्तों की नींव पर भी इसका गंभीर असर पड़ेगा। साथ ही, इससे ताइवान के स्वतंत्र बलों को गलत संकेत मिलेगा।

झाओ ने कहा, '' अगर अमेरिका ने गलत रास्ते पर चलना जारी रखा, तो चीन अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा करने के लिए दृढ़ एवं कड़ी कार्रवाई करेगा। हालांकी, झाओ ने पेलोसी की यात्रा के खिलाफ चीन क्या कार्रवाई कर सकता है, इसकी कोई जानकारी नहीं दी। वहीं, व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन-पियरे ने पेलोसी की संभावित यात्रा पर कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। जीन-पियरे ने कहा कि ताइवान को अमेरिका का पूरा समर्थन है, साथ ही उन्होंने एक चीन नीति के प्रति भी प्रतिबद्धता भी जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here