Health : रखना चाहते है अपनी आँखों को स्वस्थ तो खाए ये सभी चीजे

0
12
Health : रखना चाहते है अपनी आँखों को स्वस्थ तो खाए ये सभी चीजे


एक स्वस्थ शरीर और आंखों की रोशनी वास्तव में आपके लिए जरूरी है। संतुलित आहार लेने से आपको इसे बनाए रखने में मदद मिल सकती है। आप क्या खाते हैं और कितना खाते हैं इसका असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है।
यहां कुछ खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिनका सेवन आपको स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने के लिए करना चाहिए।

मछली-
फैटी फिश में ओमेगा 3 सहित आवश्यक फैटी एसिड होते हैं जो हर कोशिका झिल्ली का एक हिस्सा है और इसलिए हमारे शरीर की हर कोशिका में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। ओमेगा 3 धब्बेदार अध: पतन में मदद करने के लिए जाना जाता है और सूखी आंखों और मेइबोमियन ग्रंथि की शिथिलता के लिए अच्छा है। ओमेगा 3 आपको स्वस्थ रेटिना बनाए रखने में मदद करेगा।

खट्टे फल-
खट्टे खाद्य पदार्थ विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं। वे आंखों के लिए प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट हैं। यह आपकी आंखों में रक्त वाहिकाओं को मजबूत करने के साथ-साथ आपकी आंखों को मोतियाबिंद होने से बचाने में मदद करता है। ताज़ा स्रोतों में चूना, नींबू, अंगूर और नारंगी शामिल हैं।

सीड
सीड फैटी एसिड का एक और समृद्ध स्रोत हैं। वे विटामिन ई में समृद्ध हैं और शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा 3 के लिए एक वैकल्पिक विकल्प हैं।

फलियां-
आपकी आंखों के लिए प्रोटीन और जिंक वास्तव में महत्वपूर्ण हैं। बीन्स जैसे फलियां आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती हैं। जब दाल की बात आती है। तो वे बिना संतृप्त वसा और उच्च फाइबर सामग्री के स्वास्थ्यप्रद होती हैं। बीन्स आपको फाइबर और जिंक प्रदान करते हैं जो आपकी नाइट विजन के लिए अच्छे होते हैं।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियों को आपकी दृष्टि में सुधार के लिए एक उच्च अंक प्राप्त होता है। उनके पास सभी विटामिन हैं जो हमें अपनी दृष्टि में सुधार करने के लिए आवश्यक हैं। इनमें विटामिन-सी होता है लेकिन ल्यूटिन से भी भरपूर होता है जिसमें आपकी आंखों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण घटक कैरोटीनॉयड होता है।

दूध के उत्पाद-
दूध उत्पादों में न केवल विटामिन-ए बल्कि जिंक भी होता है। इसलिए, अच्छी दृष्टि बनाए रखने के लिए दूध और दही जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण हो जाता है। जिंक विटामिन ए को मेलेनिन नामक वर्णक बनाने में मदद करता है। जो कॉर्निया की रक्षा करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here