नैनीताल भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक हैं । उत्तराखंड में स्थित  इसकी खूबसूरती सबको हैरान कर देती हैं।  इसे  “झीलों का शहर” भी कहा जाता है।  नैनीताल पर्यटकों के लिए हरियाली का स्वर्ग है। खूबसूरत नजारों के साथ-साथ आप शहर में शॉपिंग, एडवेंचर स्पोर्ट्स और लजीज व्यंजनों का  आनन्द ले  सकते हैं। अगर आप शॉपिंग के शौकीन हैं तो नैनीताल आपके लिए परफेक्ट जगह है। अगर आप नैनीताल घूमने का  प्लान बना रहे हैं, तो आपको शहर की सुंदरता और अनुभव का पूरा आनंद लेने के लिए इन चार  जगहों पर जरूर जाना चाहिए ।

इको केव गार्डन


नैनीताल में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक, इको केव गार्डन में विभिन्न जानवरों के आकार में बनी छह छोटी गुफाएँ हैं। यह अपनी परस्पर जुड़ी चट्टानों, हैंगिंग गार्डन आपको हैरान  कर देने वाले फव्वारे के लिए  ये जगह पॉपुलर हैं   । 

नैनी झील



नैनीताल अपनी झील के लिए प्रसिद्ध है। भीमताल, सातताल झील, सरियाताल जैसी कई झीलें हैं। हालांकि, सबसे लोकप्रिय झील कुमाऊं, नैनी झील में शहर के मध्य में स्थित है। झील का आकर  आधे  चाँद का आकार है जो इसे अद्वितीय और लुभावनी बनाता है। नैनी झील की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय सूर्यास्त या सूर्योदय के दौरान होता है।

नैना देवी मंदिर


हर साल, देश के विभिन्न हिस्सों से कई भक्त भगवान का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर जाते हैं। पौराणिक कथाओं के अनुसार, नैना देवी मंदिर उस स्थान पर स्थित है जहां देवी सती के नेत्र गिरे थे।

मॉल  रोड


नैनीताल का शॉपिंग स्वर्ग, मॉल रोड प्रामाणिक उत्तराखंड व्यंजनों, हस्तशिल्प, शॉल और स्कार्फ और राज्य की सांस्कृतिक झलक के लिए प्रसिद्ध है। मॉल रोड पर ऐसी कई दुकानें हैं जहां आप छोटी  मोमबत्तियों से लेकर खूबसूरत ज्वैलरी, हाथ से बने सामान और स्टाइलिश स्कार्फ या शॉल तक सब कुछ खरीद सकते हैं।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.