Sound Mind, Sound Body: मानसिक थकावट से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय

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Sound Mind, Sound Body: मानसिक थकावट से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये उपाय


काम के दैनिक चक्र और तनावपूर्ण स्थितियों से गुजरने से मानसिक थकावट हो सकती है। हमें अपनी पढ़ाई, काम पर ध्यान केंद्रित करना या दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को करने के लिए विचारों का आना मुश्किल होता है। आप अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारियों को पूरा करने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं। काम अधिक बोझ जैसा लगेगा, और अंततः, आपके पेशेवर जीवन में बाधा उत्पन्न करेगा। निम्नलिखित कुछ तकनीकें हैं जिनका उपयोग आप अपनी मानसिक थकावट को दूर कर सकते है।

बार-बार ब्रेक लें-

इंसान मशीन की तरह काम नहीं कर सकता। आपको जितना हो सके ब्रेक लेना चाहिए। 10 से 15 मिनट का छोटा ब्रेक लेने से आपको मदद मिलेगी। या तो एक छोटी सी सैर के लिए जाएं या बस अपने हेडफोन लगाएं और कुछ अच्छा म्यूजिक सुनें, यह निश्चित रूप से आपको ट्रैक पर वापस लाने में मदद करेगा।

काम और निजी जीवन के बीच संतुलन बनाए रखना-

अपने काम और निजी जीवन के बीच हमेशा दूरी बना कर रखनी चाहिए।
पढ़ने की आदत डालें। किसी दुकान पर जाकर कुछ किताबें खरीदें और अपने निजी जीवन में समय निकाल कर इसे एक शौक बनाकर पढ़ें। जिससे आप मानसिक थकावट से खुद को दूर रखने में मदद कर पाएंगे।

छुट्टी पर जाना आपको प्रभावी रूप से मदद मिलेगी। यह आपको रोज़मर्रा की परेशानी से छुटकारा पाने में मदद करेगा और निश्चित रूप से नई यादें और अनुभव बनाने से आपको फ्रेश माइंड के साथ काम पर वापस लौटने में मदद मिलेगी।

अपनों के साथ प्यार करें
किसी करीबी के साथ अपनी समस्याओं को शेयर करने से आपको अच्छा फील होगा और आपको आराम महसूस होगा।

व्यायाम करना-
वर्कआउट करने से आपको अपने ऊर्जा स्तर पर सकारात्मक प्रभाव डालने में मदद मिलेगी।अपनी लाइफ में जिम के लिए एक शेड्यूल बनाएं और निश्चित रूप से आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे।

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