Viral News : क्या आपने दुनिया का सबसे महंगा चीज़ चखा है? इसकी कीमत आपको चौंका देगी

0
7
Viral News : क्या आपने दुनिया का सबसे महंगा चीज़  चखा है? इसकी कीमत आपको चौंका देगी


हम सभी को चीज़ खाना बहुत पसंद होता है और हममें से ज्यादातर लोगों ने तरह-तरह के पनीर का स्वाद चखा है। लेकिन क्या आपने कभी पोलेंट चीज़ के बारे में चखा है। वैसे अगर नहीं तो हम आपको बता दें कि यह है दुनिया का सबसे महंगा चीज़ और क्या आप जानते हैं कि इसकी कीमत कितनी है?

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस लग्जरी चीज की कीमत करीब 800 से 1000 यूरो यानी करीब 82,000 रुपये प्रति किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा है। इसे दुनिया के सबसे महंगे चीज़ में से एक माना जाता है। यह केवल सर्बिया में ज़साविका स्पेशल नेचर रिजर्व में उत्पादित होता है।

पुले गधा एक लुप्तप्राय प्रजाति है और विशेष सुरक्षा के अधीन है। गायों या बकरियों के विपरीत। उन्हें दूध पैदा करने में महीनों लगते हैं। वह भी मुश्किल से एक लीटर प्रतिदिन। एक किलो पनीर के लिए 25 लीटर दूध की जरूरत होती है। ऐसे में किसान साल भर में करीब छह से 15 किलो चीज़ ही बेच पाता है।

क्या खास है इस चीज़ में?
उत्पादित दूध में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है और इसे संयुक्त राष्ट्र द्वारा गाय के दूध से एलर्जी वाले लोगों के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में मान्यता दी गई है। गधे के दूध में कैसिइन का स्तर कम होता है। एक प्रकार का प्रोटीन जो चीज़ बनाने में एक बाध्यकारी एजेंट के रूप में कार्य करता है। इस प्रकार बनाया गया चीज़ सफेद, घना और स्वाद से भरपूर और कुरकुरी बनावट वाला होता है। इसे स्पैनिश आम चीज़ के समान वर्णित किया गया है। लकिन इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है।

डेल टेक्नोलॉजी
कहा जाता है कि गधों का दूध मिस्र की रानी क्लियोपेट्रा का सौंदर्य रहस्य रहा है और कहा जाता है कि उन्होंने इससे स्नान किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here