डॉक्टर और रोगी का रिश्ता भगवन की तरह होता है। स्वास्थ्य क्षेत्र में डॉ बिधान चंद्र रॉय द्वारा किए गए योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए हर साल 1 जुलाई को  राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस मनाया जाता  हैं।  स्वास्थ्य पेशेवरों ने कई चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों समस्याओं  का सामना किया और दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान को  जोखिम में डाल दिया । COVID-19 महामारी इसका  सबसे बड़ा उदाहरण है।

 कई हिंदी फिल्में हैं जो एक डॉक्टर और एक मरीज के बीच के बंधन को दर्शाती हैं।

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 2022: बॉलीवुड सेलेब्स जिन्होंने डॉक्टरों का रोल प्ले किया। 


इस राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस पर, बैठिए और देखिए ये  फिल्में:

डॉ कोटनिस की अमर कहानी (1946)



वी. शांताराम अभिनीत फिल्म बिजनस और देशभक्ति का एक सुंदर संश्लेषण है, जिन्होंने जापानी आक्रमण के समय चीन में काम किया और अपने रोगियों का इलाज करते हुए अपनी जान दे दी थी ।

गुजारिश (2010)

संजय लीला भंसाली की फिल्म में ऋतिक रोशन ने quadriplegic स्थिति से पीड़ित एक मरीज के रूप में प्ले किया था। फिल्म में ऐश्वर्या राय ने एक नर्स के का रोल प्ले किया था जो ऋतिक की देखभाल करती थी।

आनंद (1971)


आनंद फिल्म में अमिताभ बच्चन ने  डॉ भास्कर का रोल प्ले किया था।  अपने कैंसर रोगी  राजेश खन्ना के साथ एक मजबूत भावनात्मक बंधन विकसित करते हैं।  वह जानते थे की वह नहीं बच सकते हैं।  वह फिर भी बीमारी को ठीक करने के लिए वैकल्पिक तरीकों की तलाश जारी रखता है।

 

मुन्ना भाई एम.बी.बी.एस. (2003)

मुन्ना भाई, संजय दत्त ने   एक गुंडे का रोल प्ले किया था। अपने माता-पिता को खुश करने और M.B.B.S डिग्री  के प्रयास में एक मेडिकल स्कूल में एडमिशन लेता है।   वे अपनी डिग्री पूरी करने में असमर्थ थे, लेकिन उन्होंने डॉक्टरों को सिखाया कि मरीजों के साथ  अच्छा  व्यवहार करना चाहिए ।

डियर जिंदगी (2016)



शाहरुख खान जहांगीर नाम का एक रोल प्ले किया हैं, जो एक पिसियोथरेपिस्ट   है। जो एक मरीज आलिया भट्ट  का इलाज करते है जिसे अनिद्रा है।  

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.