विश्व विटिलिगो डे 2022 हर साल 25 जून को एक दुर्लभ त्वचा रोग – 'विटिलिगो' के बारे में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इसके अलावा, ल्यूकोडर्मा के रूप में जाना जाता है, विटिलिगो एक पुरानी त्वचा ऑटोइम्यून स्थिति है जो पीड़ित के शरीर पर सफेद या हल्के पैच का निर्माण करती है।

अध्ययनों के अनुसार विश्व की लगभग 1-2 प्रतिशत जनसंख्या इस रोग से पीड़ित है। यह दुर्लभ रोग मेलेनिन की कमी के कारण होता है। इस बीमारी से जुड़ी कई भ्रांतियां हैं। कई लोगों का मानना ​​है कि छूने से यह बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकती है। हालाँकि, यह झूठ है।

विश्व विटिलिगो डे 25 जून को क्यों मनाया जाता है?

विश्व विटिलिगो दिवस 25 जून को प्रसिद्ध संगीत कलाकार माइकल जैक्सन के स्मारक में मनाया जाता है, जो इस दुर्लभ त्वचा विकार से पीड़ित थे। 25 जून 2009 को उनका निधन हो गया।

विश्व विटिलिगो दिवस का इतिहास

पहला विश्व विटिलिगो दिवस 2011 में मनाया गया था। इसे 'विटिलिगो जागरूकता दिवस' और 'विटिलिगो पर्पल फन डे' के रूप में भी जाना जाता था। इस विचार को विटिलिगो फ्रेंड्स नेटवर्क के संस्थापक स्टीव हैरागडन ने शुरू किया था। इसे बाद में एक नाइजीरियाई विटिलिगो रोगी – ओगो मदुवेसी द्वारा विकसित किया गया था, जो विटिलिगो सपोर्ट एंड अवेयरनेस फाउंडेशन (VITSAF) के संस्थापक और कार्यकारी निदेशक भी हैं।

विटिलिगो के लक्षण

इस दुर्लभ त्वचा रोग के लक्षणों को विभाजन के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है।

सेगमेंटल विटिलिगो: इस प्रकार का विटिलिगो शरीर के केवल एक क्षेत्र को प्रभावित करता है। इसके अलावा, स्थानीयकृत विटिलिगो के रूप में जाना जाता है, यह आमतौर पर बच्चों में पाया जाता है।
नॉन-सेगमेंटल विटिलिगो: इस तरह का विटिलिगो शरीर के दोनों तरफ दिखाई दे सकता है। यह बाहों, कोहनी, शरीर के आसपास की त्वचा पर शरीर के अन्य क्षेत्रों के बीच में सफेद धब्बे पैदा कर सकता है।
खंडीय विटिलिगो की तुलना में गैर-खंडीय विटिलिगो अधिक सामान्य है।

विटिलिगो रोग के उपचार

  • इस दुर्लभ बीमारी के उपचार से त्वचा पर धब्बे में सुधार हो सकता है लेकिन यह रोग ठीक नहीं होता है।
  • रोग के इलाज के कुछ सामान्य तरीकों में शामिल हैं:
  • खाने वाली दवाएं
  • संयुक्त उपचार के रूप में दवा और फोटोथेरेपी
  • सनस्क्रीन
  • संयुक्त उपचार के रूप में दवा और फोटोथेरेपी

Leave a Reply

Your email address will not be published.