United Nation का विस्थापित लोगों की मदद के लिए आह्वान

0
8
United Nation का विस्थापित लोगों की मदद के लिए आह्वान


संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों की मदद के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए एक कार्य एजेंडा शुरू किया। श्री गुटेरेस ने एक वीडियो संदेश में कहा , '' हमारी दुनिया आंतरिक विस्थापन के संकट का सामना कर रही है।

दुनिया भर में उच्च रिकॉर्ड संख्या में लोग अपने देशों के भीतर संघर्ष, आपदाओं और जलवायु संकट जैसी त्रासदियों से विस्थापित हुए हैं। उन्होंने कहा कि वर्षों से , यहां तक कि दशकों तक कई आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों को अक्सर कई बार उजाड़ दिया जाता है। पिछले तीन महीनों में ही यूक्रेन में संघर्ष ने 130 लाख लोगों को उनके घरों और समुदायों से बाहर निकाल दिया, जिनमें से लगभग दो-तिहाई यूक्रेन में रहते हैं।

उन्होंने कहा कि कार्रवाई के एजेंडे के तीन प्रमुख उद्देश्य हैं – आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों को टिकाऊ समाधान खोजने में मदद करना, भविष्य के विस्थापन संकट को बेहतर ढंग से रोकना और वर्तमान में विस्थापन का सामना कर रहे लोगों के लिए मजबूत सुरक्षा और सहायता सुनिश्चित करना।उन्होंने कहा , '' मैं स्पष्ट करना चाहता हूं कि विस्थापन को समाप्त करने का कर्तव्य सबसे पहले सरकारों का है , हालांकि हम सभी की जिम्मेदारी है कि हम कार्रवाई करें। आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों की दुर्दशा एक मानवीय मुद्दे से अधिक है। श्री गुटेरेस ने कहा , ''मैं सदस्य देशों , नागरिक समाज और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों से आग्रह करता हूं कि वे बदलाव लाने में मदद करें। साथ में हम मानव पीड़ा को कम कर सकते हैं और दुनिया भर में आंतरिक रूप से विस्थापित व्यक्तियों के लिए बेहतर भविष्य प्रदान कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here