शुगर एक ऐसी बीमारी है जो आपके ब्लड में शुगर लेवल को बढ़ा देती है । ग्लूकोज हमारे शरीर के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण कारक है क्योंकि यह ऊर्जा प्रदान करता है जिससे हमारी कोशिकाओं का निर्माण होता है। शुगर में व्यक्ति को बार बार भूख लगती है बार बार बाथरूम जाना होता है और बहुत सारी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए मधुमेह रोगियों के लिए उचित आहार बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

यहां कुछ महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ दिए गए हैं जिन्हें अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए आपकी मदद करेंगे।

कार्बोहाइड्रेट
मधुमेह वाले व्यक्ति की पाचन प्रक्रिया में कार्बोहाइड्रेट के अच्छे सेवन पर ध्यान देना बहुत महत्वपूर्ण है। मधुमेह में शर्करा और स्टार्च रक्त शर्करा में पूरी तरह से टूट जाते हैं इसलिए हमें अच्छे और स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट लेने की आवश्यकता होती है जैसे कि
फल
सब्जियां
साबुत अनाज
फलियां, जैसे सेम और मटर
कम वसा वाले डेयरी उत्पाद, जैसे दूध और पनीर

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ
पौधों के खाद्य पदार्थ आहार फाइबर में शामिल होते हैं, वह भोजन जिसे आपका शरीर पचा या अवशोषित नहीं कर सकता है। इसलिए फाइबर से भरपूर भोजन करना महत्वपूर्ण है जिसमें शामिल हैं

सब्ज़ियाँ
फल
पागल
फलियां जैसे बीन्स और मटर
साबुत अनाज

गुड फैट
अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने के लिए मोनोअनसैचुरेटेड पॉलीअनसेचुरेटेड वसा जैसे कि एवाकाडो, नट्स, कैनोला, जैतून और मूंगफली के तेल वाले भोजन का सेवन करना महत्वपूर्ण है।

कुछ खाद्य पदार्थ जिनसे बचना चाहिए

सैचुरेटेड फैट
जिन खाद्य पदार्थों में सैचुरेटेड फैट होती है, उन्हें पूरी तरह से बचना चाहिए। वे खाद्य पदार्थ जिनमें अत्यधिक वसा वाले डेयरी प्रोडेक्ट जैसे मक्खन, बीफ और हॉटडॉग होते हैं ये आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होते हैं।

कोलेस्ट्रॉल
उच्च वसा वाले आहार उत्पाद और उच्च वसा वाले पशु प्रोटीन जैसे अंडे की जर्दी, यकृत और अन्य अंग मांस शामिल हैं। ऐसा खाना न खाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.