Unusual Temple जो आपको भारत में अवश्य देखने चाहिए

0
7
Unusual Temple  जो आपको भारत में अवश्य देखने चाहिए


भारत को मंदिरों और परंपराओं की भूमि के रूप में जाना जाता है। मंदिर हमें हमारी संस्कृति के बारे में जानकारी देते हैं।   देश में कुछ ऐसे मंदिर हैं जो असामान्य मान्यताओं के लिए जाने जाते हैं। यहां उन मंदिरों की लिस्ट दी गई है जहां आपको उनकी अपरिचित मान्यताओं के बारे में अधिक जानने के लिए अवश्य जाना चाहिए।

करणी माता मंदिर


राजस्थान के बीकानेर में स्थित करणी माता का मंदिर इस पूजा स्थल को चूहों का मंदिर भी  कहा जाता है। भक्त चूहों की रक्षा करते हैं और उन्हें भोजन कराते हैं। मंदिर में 20,000 से अधिक चूहे हैं और कई भक्त उनसे आशीर्वाद लेने के लिए यहां आते हैं।

बुलेट बाबा मंदिर


जोधपुर से करीब 40 किमी दूर बांदाई गांव में स्थित बुलेट बाबा मंदिर का एक इतिहास है। लोग यहां किसी देवता की जगह रॉयल एनफील्ड बुलेट की पूजा करते हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार एक व्यक्ति गोली चला रहा था, तभी उसका एक्सीडेंट हो गया। पुलिस ने कथित तौर पर बाइक को अपनी हिरासत में ले लिया, लेकिन अगले ही दिन, यह पुलिस स्टेशन से गायब हो गई और बाद में दुर्घटनास्थल पर पाई गई। इससे ग्रामीणों को विश्वास हो गया कि उनकी आत्मा अभी भी वाहन में मौजूद है, इसलिए उन्होंने वहां एक मंदिर का निर्माण किया।

काल भैरव मंदिर


उज्जैन के काल भैरव मंदिर में भक्त फूलों और मिठाइयों के अलावा भगवान शिव को शराब चढ़ाते हैं। मंदिर के बाहर ऐसी दुकानें हैं जो भक्तों को शराब बेचती हैं।

 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here