विश्व रक्तदाता दिवस हर साल 14 जून को मनाया जाता है ताकि जरूरतमंद रोगियों के लिए सुरक्षित रक्त और उसके उत्पादों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए नियमित रूप से रक्त दान करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके।

यह दिन रक्त के जीवन रक्षक उपहार को दान करने के लिए स्वेच्छा से दान करने वालों को धन्यवाद देने का भी एक अवसर है। रक्तदान न केवल जीवन बचाने में मदद करता है बल्कि दाता के लिए कुछ स्वास्थ्य लाभ भी करता है।

रक्तदान करने के  प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:


1. वजन घटाना

समय पर रक्तदान वजन कम करने में मदद करता है और स्वस्थ वयस्कों में फिटनेस में सुधार करता है। हालांकि, इसे वजन घटाने की योजना के रूप में नहीं सोचा जाना चाहिए या प्रोत्साहित नहीं किया जाना चाहिए।


2. हेमोक्रोमैटोसिस को रोकता है

रक्त दान करने से हेमोक्रोमैटोसिस के  जोखिम भी कम हो सकता है या हेमोक्रोमैटोसिस के विकास को रोका जा सकता है। 


3. हृदय रोग के जोखिम को कम करें

नियमित रक्तदान आयरन के स्तर को नियंत्रित रखता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम होता है। शरीर में बड़ी मात्रा में आयरन का निर्माण ऑक्सीडेटिव क्षति का कारण बन सकता है जो उम्र बढ़ने, दिल के दौरे, स्ट्रोक आदि में तेजी लाने में एक प्रमुख अपराधी साबित हुआ है।


4. कैंसर का कम जोखिम

शरीर में आयरन का उच्च स्तर कैंसर को रोकता  है। रक्तदान करके, आप स्वस्थ आयरन के स्तर को बनाए रख सकते हैं, जिससे आपके कैंसर के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.