अगर अपनी वेकेशन की छुट्टियों का आनन्द लेना है तो आपको  तीन जगह जरूर घुमनी  चाहिए।आप जीवन में अपनी संस्कृति को जानना है और उनका अनुभव करना है तो आपको राजस्थान के जिलों में घूमना होगा। वही आपको साउथ के दो शहर में भी घूमना चाहिए जहा आपको समुन्दर व मंदिर को देखने को मिलेगा। 

  यदि यह ऐसा कुछ है जिसने वास्तव में आपका ध्यान खींचा है तो यहां उन गंतव्यों की एक सूची है जहां आपको आराम की छुट्टी के लिए जाना चाहिए।

उड़ीसा


भगवान जगन्नाथ का आशीर्वाद लेने से लेकर विभिन्न समुद्र तटों पर   घूमने तक, ओडिशा में आप अच्छे से घूमने का आनंद ले सकते हैं  ।ओडिशा मुट्ठी भर आकर्षक समुद्र तटों का घर है जो निश्चित रूप से आपको शांति का अनुभव कराएगा। 

 

राजस्थान  


यदि आप प्राचीन वास्तुकला को पसंद करते  हैं और महलों का अनुभव और उन्हें जानना चाहते हैं, तो राजस्थान को जानना जरुरी है  । सांस्कृतिक रूप से शाही राज्य होने के अलावा राजस्थान ने अपने असंख्य महलों को अलग-अलग समय से सफलतापूर्वक संरक्षित किया है। रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान, सरिस्का टाइगर रिजर्व और भरतपुर पक्षी अभयारण्य में वन्यजीव सफारी का पता लगा सकते हैं। राजस्थान  में दाल बाटी चूरमा गट्टे की सब्जी खाने से लेकर यहां की संस्कृति को जानने का मौका मिलेगा। 

केरल

 

 केरल बहुत सुन्दर है। यहां बारिश का  आनंद ले सकते है।   यदि आप शहर की हलचल से दूर एक आरामदेह छुट्टी की तलाश में हैं, तो आपको मुन्नार, वायनाड, कोवलम, अलाप्पुझा, और कुमारकोम, एलेप्पी जैसे मनोरम स्थानों के लिए बिना किसी देरी के  घूमने जाए।  

 



Leave a Reply

Your email address will not be published.