Russia-Ukraine-War : रूसी सेना यूक्रेन के शहर सेवेरोदोनेत्स्क के करीब पहुंची

0
4
Russia-Ukraine-War : रूसी सेना यूक्रेन के शहर सेवेरोदोनेत्स्क के करीब पहुंची


मॉस्को : यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियान के बीच रूसी सेना अब पूर्वी यूक्रेन में बसे शहर सेवेरोदोनेत्स्क के काफी करीब पहुंच चुकी है और अब कुछ दिनों में इसे पूरी तरह से घेर लिया जाएगा। लुहान्स्क के गर्वनर के हवाले से सोमवार को द न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। यूक्रेन भी इस पर अपना अधिकार बनाए रखने के लिए अधिक से अधिक सेना को जुटाने में लगी है। यूक्रेन के पूर्व में स्थित यह शहर रणनीतिक रूप से काफी महत्वपूर्ण है, जिसके 70 फीसदी हिस्से को रूस पहले ही अपने नियंत्रण में ले चुका है।

सेवेरोदोनेत्स्क को पूरी तरह से अपने नियंत्रण में लाना रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए एक बड़ी जीत साबित होगी क्योंकि इसी के साथ यूक्रेन के औद्योगिक शहर डोनबास पर रूस पूरी तरह से अपने पांव जमा लेगा, जिसमें लुहान्स्क भी शामिल है। उल्लेखनीय है कि रूस के सैनिकों ने डोनबास के 97 फीसदी इलाके पर पहले से ही कब्जा कर लिया है। रिपोर्ट के मुताबिक, सेवेरोदोनेत्स्क के पास स्थित शहर लिसिकांस्क से लोगों ने पलायन करना शुरू कर दिया।

रिपोर्टों में यह भी कहा जा रहा है कि पूर्व में तैनात यूक्रेनी सैनिकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ है। हर दिन करीब सौ सैनिकों की मृत्यु हो रही है। रिपोर्टों में यह भी कहा गया है कि यूक्रेनी सैनिकों के पास गोला-बारूद भी खत्म हो रहा है। इधर, यूक्रेन लंबी दूरी तक वार करने वाली हथियारों के लिए अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों पर दबाव बना रहा है क्योंकि रूस के द्बारा यूक्रेन के तोपखाने को निशाना बनाया जाता रहा है, ऐसे में हथियारों की पर्याप्त आपूर्ति कैसे होगी। इस बीच, मॉस्को ने पश्चिमी यूक्रेन में एक सैन्य गोदाम में अमेरिकी और यूरोपीय एंटीटैंक और एंटीमिसाइल सिस्टम को नष्ट कर दिए जाने का दावा किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here