एशियाई खेलों में 400 मीटर में वापसी करना चाहती है धाविका हिमा दास

0
4
एशियाई खेलों में 400 मीटर में वापसी करना चाहती है धाविका हिमा दास


स्टार धाविका हिमा दास को जिस 400 मीटर में शानदार प्रदर्शन से 2018 में प्रसिद्धि मिली थी वह उसमें फिर से वापसी करने के लिये प्रतिबद्ध है और उन्होंने एक साल के लिये स्थगित किये गये एशियाई खेलों में अपनी इस प्रिय स्पर्धा में हिस्सा लेने को अपना लक्ष्य बनाया है।

चेन्नई। स्टार धाविका हिमा दास को जिस 400 मीटर में शानदार प्रदर्शन से 2018 में प्रसिद्धि मिली थी वह उसमें फिर से वापसी करने के लिये प्रतिबद्ध है और उन्होंने एक साल के लिये स्थगित किये गये एशियाई खेलों में अपनी इस प्रिय स्पर्धा में हिस्सा लेने को अपना लक्ष्य बनाया है।
इस 22 वर्षीय एथलीट ने आखिरी बार किसी बड़ी प्रतियोगिता में 400 मीटर दौड़ में अप्रैल 2019 में दोहा में एशियाई चैंपियनशिप में हिस्सा लिया था। पीठ दर्द के कारण तब वह दौड़ के बीच से हट गई थी।

इसे भी पढ़ें: पैगंबर विवाद: इस्लामिक देशों के साथ भारत के संबंधों पर खतरा, थरूर बोले- इस्लामोफोबिया की घटनाओं पर पीएम तोड़ें चुप्पी

हिमा ने बाद में 2019 में चेक गणराज्य में छोटी श्रेणी की दो प्रतियोगिताओं में 400 मीटर में दौड़ लगाई, लेकिन तब से उन्होंने इस दौड़ में भाग नहीं लिया। वह पीठ की चोट के कारण 2019 में विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा नहीं ले पायी थी।
हिमा ने यहां राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप में 100 मीटर दौड़ में 10.43 सेकेंड के अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ स्वर्ण पदक जीतने के बाद कहा, ‘‘मैंने 400 मीटर दौड़ को अपनी योजना से नहीं हटाया है। यह (चोट से उबरना) एक लंबी प्रक्रिया है। जब मैं चोटिल थी तो 400 मीटर दौड़ने में सक्षम नहीं थी क्योंकि मेरी पीठ के दाहिने तरफ बहुत दबाव पड़ रहा था।’’
उन्होंने कहा, ‘‘मेरा एल4 और एल5 (रीढ़ में दो कशेरुक) टूट गये थे। जब भी मैं दौड़ती हूं तो यह मुझे प्रभावित करता है। फिर मैंने अपनी फिजियोथेरेपी की और धीरे धीरे मैं 30 मीटर, 40 मीटर, 50 मीटर, 100 मीटर और फिर 200 मीटरदौड़ने लगी।

इसे भी पढ़ें: सोनिया गांधी कोविड-19 बाद की जटिलताओं के कारण सर गंगाराम अस्पताल में भर्ती : सुरजेवाला

300 मीटर तक मेरी स्थिति अच्छी रहती है। मैंने कुछ समय पहले यूरोप में 300 मीटर दौड़ लगाई थी।’’
यह पूछे जाने पर कि वह 400 मीटर दौड़ कब शुरू कर सकती हैं,हिमा ने कहा, ‘‘अभी नहीं, लेकिन निश्चित रूप से ऐसा (निकट भविष्य में) करूंगी।’’
उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा इस साल के आखिर में हो सकता है। इससे मैं स्थगित एशियाई खेलों के लिए 400 मीटर की तैयारी कर सकती हूं क्योंकि मुझे (एशियाई खेलों के लिए) तैयारी के लिए समय चाहिए।’’
हिमा को पिछले साल पटियाला में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैंपियनशिप के दौरान भी चोट लगी थी।

चोट के कारण उन्हें 100 मीटर और चार गुणा 100 मीटर रिले फाइनल से बाहर होना पड़ा था। वह 200 मीटर फाइनल में दौड़ी लेकिनपांचवें स्थान पर रहने के कारण तोक्यो ओलंपिक की टीम में जगह नहीं बना पायी थी।
एशियाई खेल पहले इस साल सितंबर में होने थे लेकिन मेजबान देश चीन में कोविड-19 के मामले बढ़ने के कारण इन्हें स्थगित कर दिया गया। इनका आयोजन अगले साल होने की संभावना है।

Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here