Weight Lose : वजन कम करने के लिएडाइट में शामिल करे ये चीजे

0
5
Weight Lose : वजन कम करने के लिएडाइट में  शामिल करे ये चीजे


मोटापे से छुटकारा पाना और दुबला दिखना सबसे आम फिटनेस लक्ष्यों में से एक है जिसका लोग आजकल ट्राई कर रहे हैं। लोग जिम जाते है और दैनिक आधार पर ज़ोरदार वर्कआउ से गुजरते हैं, जबकि कुछ व्यायाम को भी अपनाते हैं।

वजन कम करने की अवधारणा सरल है, कम खाएं और अधिक पानी पिए । आहार में सभी प्रकार के भोजन भी शामिल होने चाहिए जो आवश्यक मैक्रोन्यूट्रिएंट प्रदान करते हैं। आज हम आपके लिए एक सुविधाजनक डाइट प्लान लेकर आए हैं जो प्रभावी वजन घटाने के लिए बनाया गया है।

पहला दिन

अपने दिन की शुरुआत एक गिलास खीरे के डिटॉक्स वॉटर से करें। यह शरीर को हाइड्रेट करता है और वजन घटाने में मदद करता है। 1-2 घंटे बाद दूध के साथ एक कटोरी दलिया खाएं और उसके ऊपर कुछ सूखे मेवे खाए ।
लंच से करीब दो घंटे पहले 100 ग्राम स्किम्ड मिल्क पनीर खाएं और फिर एक कटोरी मिक्स वेजिटेबल सलाद खाएं। दोपहर के भोजन के लिए जो कुछ भी तैयार किया जाता है उसे आप खा सकते हैं।

दोपहर के भोजन के 1-2 घंटे बाद ताजे कटे फल और एक गिलास छाछ का सेवन करें। शाम को चाय छोड़ने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन इसमें चीनी कम मिलाए ।

शाम के ब्रंच के बाद फिर से एक कटोरी मिली-जुली सब्जियां लें और फिर रात के खाने में एक कटोरी दाल और किसी भी सब्जी के साथ एक रोटी खाएं।

सप्ताह के बाकी छह दिनों के लिए आहार ज्यादातर समान रहता है। लेकिन, जैसा कि एक ही चीज़ खाना उबाऊ हो सकता है, हमने आपके लिए कुछ ऑपशन दिए हैं।

दूसरा दिन

आप दलिया को एक कटोरी दही से बदल सकते हैं जबकि आहार में चाय के बजाय कॉफी को जगह दी जा सकती है।

तीसरा दिन

नाश्ते में मल्टीग्रेन टोस्ट और कुछ दही लें। यदि अन्य फल न हों तो दोपहर के भोजन के बाद केले का सेवन कर सकते हैं।

दिन 4

नाश्ते में एक फल और अखरोट दही स्मूदी के साथ ले सकते हैं। लंच और डिनर के लिए छोले और पालक को पकाने से आपको बहुत जरूरी पोषक तत्व मिल सकते हैं।

दिन 5

आप छाछ के साथ एक कप ताज़े कटे हुए पपीते का सेवन कर सकते हैं और लंच में लो-फैट पनीर करी को चपाती के साथ खा सकते हैं।

दिन 6

5वें दिन के नाश्ते के लिए इडली सांभर एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। दोपहर के भोजन के लिए, बैगन या कटहल जैसी किसी भी सब्जी का सेवन कर सकते हैं ।

दिन 7

आप नाश्ते में दो बेसन चीला और लंच में किसी भी सब्जी के साथ उबले हुए चावल खा सकते हैं। रात के खाने के लिए लो-फैट पनीर करी और चपाती के साथ दिन का अंत किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here