इमली बालों के लिए फायदेमंद मानी जाती है यहां तक ​​कि इसका उपयोग औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है। खनिजों और विटामिनों से भरपूर, इमली के बालों और त्वचा के लिए अनगिनत फायदे हैं। इमली को आहार में शामिल करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं में मदद मिल सकती है, वहीं इसकी पत्तियों का उपयोग बालों की गुणवत्ता में सुधार के लिए किया जा सकता है।

इमली के पत्ते एंटी-डैंड्रफ और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं। इमली के पत्तों को शामिल करने से आप सिर की त्वचा की समस्याओं से दूर रह सकते हैं। इतना ही नहीं ये बालों की ग्रोथ और मजबूती में भी मदद करते हैं।

इमली के पत्तों का उपयोग करने के तरीके:

आप इमली के पत्तों को हेयर पैक की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर इमली का स्प्रे बना सकते हैं। इमली का स्प्रे बनाने के लिए आधा कप इमली के पत्तों को 5 कप पानी में उबाल लें. ठंडा होने के बाद बालों को पानी से धो लें। वहीं हेयर मास्क बनाने के लिए इमली के पत्तों को पीसकर उसमें दही मिलाएं. अब इस पेस्ट को बालों में लगाएं और सिर की मालिश करें। 15 मिनट बाद बालों को साफ पानी से धो लें।

5 आसान और नियमित चीजें जो आपको बच्चों के साथ विशेष महसूस कराने के लिए करनी चाहिए

इमली के इन अद्भुत लाभों को यहां देखें:

बालों का झड़ना रोकता है:

इमली के पत्तों में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मददगार होते हैं। बालों का टूटना कम हो जाता है और वे लंबे और घने हो जाते हैं।

सफेद बालों से छुटकारा पाने में मदद करता है:

इमली के पत्तों में प्राकृतिक रंग भरने वाले तत्व होते हैं। इमली के पत्तों को नियमित रूप से बालों में लगाने से सफेद बालों की समस्या दूर हो जाती है।

चमकदार बाल पाएं:

बालों में चमक लाने के लिए इमली का हेयर मास्क सबसे अच्छा ऑपशन हो सकता है। इसके लिए इमली के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें शहद मिलाकर बालों में लगाएं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और साफ पानी से धो लें।

अधिक तैलीय खोपड़ी नहीं:

इमली का गूदा स्कैल्प में सीबम के उत्पादन को कण्ट्रोल करने में मदद कर सकता है जो आपको ऑयली स्केल्प को करता है कंट्रोल।

बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा करें:

इमली के पत्तों के साथ चावल का पानी मिलाकर आप अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सीधा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.