जाने LIC's Jeevan Umang policy के बारे में और क्या हैं इसके फायदे Jeevan Umang policy

0
6
जाने LIC's Jeevan Umang policy के बारे में और क्या हैं इसके फायदे Jeevan Umang policy


जब बीमा योजना की बात आती है, तो भारतीय जीवन बीमा निगम, या एलआईसी, भारतीयों के बीच सबसे पॉपुलर ऑप्शन में से एक है। नतीजतन, एलआईसी ने लोगों के एक निश्चित समूह के लिए विशेष रणनीतियों का चयन किया है। सरकार समर्थित संगठन विभिन्न आयु और पृष्ठभूमि के लोगों के लिए बीमा विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। एलआईसी नीतियां उन भारतीयों के बीच लोकप्रिय हैं जो जोखिम-मुक्त संपत्ति में निवेश करना पसंद करते हैं, और तुलनात्मक रूप से उच्च रिटर्न के कारण बैंक एफडी और डाकघर बचत योजनाओं के बाद वे उनमें से एक पसंदीदा हैं।

एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी आपके परिवार को आय और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है। यह योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से परिपक्वता तक वार्षिक उत्तरजीविता लाभ प्रदान करती है, साथ ही परिपक्वता पर या पॉलिसीधारक के जीवन भर एकमुश्त भुगतान करती है। एलआईसी जीवन उमंग एक गैर-लिंक्ड, सहभागी, व्यक्तिगत, संपूर्ण जीवन बीमा योजना है जो कंपनी के अनुसार आपके परिवार को आय और सुरक्षा प्रदान करती है। यह योजना प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत से परिपक्वता तक वार्षिक उत्तरजीविता लाभ प्रदान करती है, साथ ही परिपक्वता पर या पॉलिसीधारक के जीवन भर एकमुश्त भुगतान करती है।

यदि आप 4.5 लाख रुपये के बीमा कवर के लिए 26 साल की उम्र में एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी के लिए साइन अप करते हैं, तो आप हर महीने लगभग 1,350 रुपये या प्रति दिन लगभग 45 रुपये का भुगतान करेंगे। ऐसे में आपका सालाना प्रीमियम 15,882 रुपये होगा और 30 साल बाद आपका प्रीमियम भुगतान 47,6460 रुपये होगा।

30 वर्षों के लगातार प्रीमियम भुगतान के बाद, एलआईसी 31वें वर्ष में आपके निवेश पर प्रतिफल के रूप में 36,000 रुपये प्रति वर्ष जमा करना शुरू कर देगा। अगर आपको निवेश के 31वें साल से लेकर 100 साल की उम्र तक हर साल 36,000 रुपये का रिटर्न मिलता रहेगा, तो आपने कुल 36 लाख रुपये जमा कर लिए होंगे।

फ़ायदे

इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80C के तहत अगर आप यह पॉलिसी खरीदते हैं तो आपको टैक्स में छूट मिल सकती है। एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी की मूल बीमा राशि 2 लाख रुपये है। यदि पॉलिसीधारक की मृत्यु 100 वर्ष की आयु से पहले हो जाती है, तो नॉमिनी को एकमुश्त भुगतान मिलेगा, जिसे वे चाहें तो किश्तों में ले सकते हैं। यदि पॉलिसीधारक 100 वर्ष या प्रीमियम भुगतान अवधि के अंत तक जीवित रहता है, तो पॉलिसी के अस्तित्व में रहने पर प्रत्येक वर्ष मूल बीमा राशि के 8% के बराबर उत्तरजीविता लाभ का भुगतान किया जाएगा। जीवन उमंग पॉलिसी की प्रीमियम शर्तें 15 साल, 20 साल, 25 साल और 30 साल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here