Travel : दिल्ली घूमना चाहते हो तो जरूर देखे ये 4 प्रसिद्ध जगह, जहां आप विरासत से होंगे परिचित

0
13
Travel : दिल्ली घूमना चाहते हो तो  जरूर देखे ये 4 प्रसिद्ध जगह, जहां आप  विरासत से  होंगे परिचित


दिल्ली एक ऐसा शहर है जो आपको पुराने जमाने और आधुनिकता के बीच के विरोधाभासों की पेशकश कर सकता है जैसे कोई और नहीं। आपको बस सही प्रकार के मूड और स्वाद के लिए सही जगह खोजने की ज़रूरत है।   

मजनू का तिल


दिल्ली के युवाओं के बीच लोकप्रिय पसंद मजनू का टीला लिटिल तिब्बत के नाम से जाना जाता है। इस जगह के मूल निवासी थे जो तिब्बत से भाग गए और 1960 के दशक में यहां बस गए। यह क्षेत्र तिब्बती, नेपाली और अन्य एशियाई व्यंजनों की पेशकश करने वाले भोजनालयों के लिए काफी  पॉपुलर है।

मिर्जा गालिब की हवेली

 

विश्व प्रसिद्ध कवि  मिर्जा गालिब  यहां रहते थे और उन्होंने अपने जीवन के कुछ सबसे विशिष्ट कार्यों का निर्माण किया। घर अब एक म्यूजियम में बदल गया है जिसका रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किया जाता है।

 

असोला भट्टी वन्यजीव अभयारण्य


  आपको इस क्षेत्र में पाए जाने वाले वनस्पतियों और जीवों को देखने को मिलेगा। अभयारण्य बिच्छू, नीलगाय, काला हिरन और तेंदुओं से समृद्ध है। न जाने वाले हिस्सों में से एक भारद्वाज झील असोला की चढ़ाई है।

चुन्नमल हवेली


दिल्ली के सबसे व्यस्त स्थानों में से एक, चांदनी चौक के केंद्र में स्थित, एक ऐसा प्रतिष्ठान है जो समय के साथ अटका हुआ लगता है। चुन्नमल हवेली के बाहरी हिस्से समकालीन समय की धूल से ढके हो सकते हैं।  अंदरूनी भाग 1850 के दशक की संस्कृति की समृद्ध विरासत को दर्शाते हैं।

 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here