Travel : आप भी भीड़ से दूर घूमना चाहते हो तो हम लेके आए 4 प्रसिद्ध जगह

0
6
Travel : आप भी  भीड़ से दूर घूमना चाहते हो तो हम लेके आए 4 प्रसिद्ध जगह


जब पर्यटन की बात आती है, तो भारत में यात्रियों के लिए  घूमने और खोजने के लिए ढेर सारे विकल्प हैं।  यदि आप उन स्थानों की तलाश कर रहे हैं जो आपके सोशल मीडिया फीड पर शायद ही कभी दिखाई देते हैं, तो हमने उन स्थानों की एक सूची तैयार की है। 

समतेन योंगचा गोम्पा, अरुणाचल प्रदेश


 बौद्ध मंदिर भारत के पूर्वोत्तर राज्य अरुणाचल प्रदेश के जंगल में स्थित है। लगभग चार सौ साल पुराना माना जाता है, आकर्षक लकड़ी का समतेन योंगचा गोम्पा मेचुका शहर से छह किलोमीटर पश्चिम में एक उफनती पहाड़ी की चोटी पर स्थित है। जब आप मंदिर में पहुंचते हैं तो सबसे पहली चीज जो आप देखते हैं वह है प्रार्थना झंडों वाला जंगल और आसपास की घाटी, नदी और पहाड़ों के सुंदर दृश्य। लोनली प्लैनेट के अनुसार, मंदिर में कार्यवाहक आपको दो मंजिला मंदिर के चारों ओर अपनी रंगीन इमेजरी के साथ स्थानीय लोगों के कुछ अभिभावक देवताओं सहित दिखाते हुए दिखाई देंगे।

  रूप कुंड, उत्तराखंड



रूप कुंड का नजारा गेम ऑफ थ्रोन्स के कुछ एपिसोड की याद दिला सकता है, क्योंकि बर्फ से ढकी पहाड़ियां “मिस्ट्री लेक” नामक झील को प्रकट करती हैं।   इस स्थान तक पहुंचने के लिए, लोहाजंग से शुरू होने वाले ट्रेक को लेने के लिए तैयार रहना पड़ता है, जो गढ़वाल हिमालय में समुद्र तल से 16,499 फीट की ऊंचाई पर स्थित एक छोटा दर्रा है।

चोर्टेन वन, सिक्किम


यह जंगल सिक्किम में ताशीदिंग गोम्पा परिसर के दक्षिणी छोर पर स्थित है। असामान्य परिसर में 2008 की धर्म घंटी, दो विशाल कश्मीर सरू के पेड़ और बड़े तिब्बती स्तूपों की एक श्रृंखला शामिल है।  

एडक्कल गुफाएं, केरल


वायनाड जिले में स्थित, एडक्कल गुफाएँ सुदूर पहाड़ी गुफाएँ हैं, या अधिक सटीक रूप से, गुफाओं की एक छोटी श्रृंखला है। गुफाएं अपने शीर्ष कक्ष में पेट्रोग्लिफ्स के प्राचीन संग्रह के लिए प्रसिद्ध हैं, जो कि 3000 साल से अधिक पुरानी होने का अनुमान है।

 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here