वाशिगटन : अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में रिपब्लिकन सांसद ब्रायन फिट्जपैट्रिक ने एक प्रस्ताव पेश किया है, जिसमें न केवल देश के भीतर, बल्कि दुनिया के विभिन्न हिस्सों में कोविड-19 वैश्विक महामारी तथा अन्य आपदाओं के दौरान स्वैच्छिक कार्यों के लिए 'सेवा इंटरनेशनल यूएसए व उसके सदस्यों की सराहना की गई है।
प्रस्ताव अमेरिका, भारत और कई अन्य देशों में कोविड-19 महामारी से निपटने में सेवा इंटरनेशनल यूएसए और उसके सभी स्वयंसेवकों द्बारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है।

यह प्रस्ताव आठ जून को सदन में दो बार पढ़ा गया, जिसके बाद इसे हाउस एनर्जी एंड कॉमर्स, हाउस फॉरेन अफ़ेयर्स, हाउस ज्यूडिशियरी के पास भेज दिया गया। प्रस्ताव के मुताबिक, सेवा इंटरनेशनल यूएसए ने 7,50,000 से अधिक अमेरिकियों को कोविड-19 संबंधी सहायता प्रदान की, जिनमें एक लाख से अधिक लोगों को गर्म खाना और भोजन किट देना शामिल है। इसमें कहा गया है कि संगठन ने 5,500,000 पाउंड से अधिक का भोजन एवं किराने का सामान वितरित किया।

वहीं, 7,86,500 से अधिक एन-95, केएन-95 और सर्जिकल मास्क बांटे, जबकि 2,00,000 से अधिक कोविड-19 रोधी टीकों की खुराक मुहैया कराई तथा 75 संक्रमितों के लिए प्लाज्मा की व्यवस्था की।
प्रस्ताव के अनुसार, कोरोनाकाल में सेवा इंटरनेशनल यूएसए ने भारत में 10,00,000 से अधिक परिवारों की मदद की। संगठन ने बांग्लादेश, गुयाना, इराक, नेपाल, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, सूरीनाम, त्रिनिदाद एवं टोबैगो सहित अन्य देशों में भी वैश्विक महामारी के दौरान लोगों की मदद करने में अग्रणी भूमिका निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.