ताजा दूध क्रीम हम में से कई लोग स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में नहीं देखते हैं। हालांकि क्रीम कैलोरी और वसा से भरी हुई है, लेकिन इसके फायदे हैं। तो आप अपने स्वास्थ्य को प्रभावित किए बिना सबसे अच्छी ताजी क्रीम का आनंद कैसे ले सकते हैं? आइए एक नजर डालते हैं।

पोषण मूल्य

क्रीम कोलीन, वसा में घुलनशील विटामिन और कुछ खनिजों से भी भरपूर होती है। एक आधा कप लिक्विड क्रीम एक कप व्हीप्ड क्रीम 120 ग्राम के बराबर होती है, जिसमें कैलोरी और तीन ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, कैल्शियम, फास्फोरस, कोलाइन और विटामिन के भी शामिल हैं।

विटामिन ए हमारी आंखों के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा कार्य के लिए आवश्यक है। मस्तिष्क के प्रारंभिक विकास और चयापचय के लिए कोलाइन महत्वपूर्ण है। ताजे दूध की मलाई में कैल्शियम और फास्फोरस भी होते हैं जो दो आवश्यक खनिज हैं जो स्वस्थ हड्डियों के लिए आवश्यक हैं।

ताजी क्रीम को नियमित आहार में कैसे शामिल करें

ताजे दूध की मलाई को परांठे के साथ अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं.
आप इसे मलाई पनीर, मलाई कोफ्ता या दाल मखनी जैसे व्यंजनों में मिला सकते हैं।
आपके व्यंजनों में ताज़ा क्रीम उस पोषण मूल्य को भी जोड़ेगी जिसे हमने अभी ऊपर सूचीबद्ध किया है।
याद रखें कि जब मलाई का सेवन करने और इसके लाभों को प्राप्त करने की बात आती है तो संयम महत्वपूर्ण है

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