Health Tips : क्विनोआ आपके वजन कम करने में होगा फायदेमंद ,जानिए कैसे

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Health Tips : क्विनोआ आपके वजन कम करने में होगा फायदेमंद ,जानिए कैसे


लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित होते जा रहे हैं। हम में से कई लोग हमेशा आहार संबंधी आदतों और भोजन के चयन के लिए एक ही समाधान की तलाश में रहते हैं। लोग वजन घटाने के लिए फ़ूड को खाना पसंद करते हैं जिसमे फाइबर, प्रोटीन में होते हैं ।

क्विनोआ एक बीज है, अनाज नहीं, बल्कि इसे पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। एक कप पके हुए क्विनोआ में 222 कैलोरी, 8.14 ग्राम प्रोटीन, 5.18 ग्राम फाइबर, 3.55 ग्राम फैट और 39.4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।

यहां पांच कारण बताए गए हैं कि क्विनोआ वजन कम करने में आपकी मदद क्यों कर सकता है:

विटामिन : क्विनोआ के बीज में आठ आवश्यक अमीनो एसिड और विटामिन जैसे मैग्नीशियम और कैल्शियम होते हैं। क्विनोआ में बहुत सारा आयरन और विटामिन B12 भी होता है। आयरन और विटामिन बी12 दोनों एनर्जी और वजन घटाने के लिए आवश्यक हैं।

कैलोरी में कम: क्विनोआ में कैलोरी की मात्रा कम होती है। क्विनोआ के साथ, आपको अधिक खाने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है। कम कैलोरी वाला भोजन बनाने के लिए क्विनोआ को सलाद या सब्जियों और बीन्स के साथ मिलाया जा सकता है।

रिच-फाइबर आहार: क्विनोआ को व्यापक रूप से सबसे अच्छे फाइबर युक्त अनाजों में से एक माना जाता है। क्विनोआ आपके वजन घटाने आहार योजना के लिए सबसे उपयुक्त हो सकता है।

लस मुक्त: क्विनोआ लस मुक्त है और आपके आहार के पोषण और एंटीऑक्सीडेंट मूल्य को बढ़ाने के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प है। जो लोग ग्लूटेन-मुक्त आहार पसंद करते हैं, वे विकल्प के रूप में क्विनोआ का उपयोग कर सकते हैं।

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स: ग्लाइसेमिक इंडेक्स यह मापता है कि कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल को कैसे प्रभावित करते हैं। क्विनोआ में 35 का कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स है, जिसका अर्थ है कि यह मधुमेह रोगियों के लिए सुरक्षित है और इससे रक्त शर्करा में वृद्धि नहीं होगी।

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