Health Tips : इनका सेवन करने से आपके बाल रहेगे स्वास्थ्य , जानिए

0
6
Health Tips : इनका सेवन करने से आपके बाल रहेगे  स्वास्थ्य , जानिए


 स्वस्थ बाल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए सबसे  महत्वपूर्ण हैं। यह किसी की नेचुरल  सुंदरता में भी इजाफा करता है   हम अक्सर व्यस्त  के कारण अपने बालों पर ध्यान देने और देखभाल नहीं कर पाते  हैं। हम जिस तरह का भोजन करते हैं, वह हमारे बालों के स्वास्थ्य में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।


धनिया-शहद पैक:


गर्मियों में चमकदार और  खूबसूरत  बाल पाने के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपाय

मेथी बीज



मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन से भरपूर होते हैं और इसमें फ्लेवोनोइड्स और सैपोनिन जैसे पौधों के घटकों का एक अनूठा मिश्रण भी होता है, जो बालों के विकास कोबढ़ाता हैं ।

करी पत्ते



करी पत्ता एक व्यक्ति को डैंड्रफ की समस्या और स्कैल्प के छोटे-मोटे संक्रमण को ठीक करने में मदद कर सकता है। ये अमीनो एसिड का अच्छा स्रोत हैं, जो बालों के विकास को बढ़ाने में मदद करते हैं।

अलसी का बीज



अलसी का सेवन बालों की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करेगा। ये बीज फैटी एसिड से भरपूर होते हैं और इनमें एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। 

एलोविरा



विटामिन ए, सी, और ई से भरपूर, एलोवेरा बालों में चमक लाता है और स्वस्थ कोशिका वृद्धि को उत्तेजित करता है। एलोवेरा जेल में विटामिन बी12 और फोलिक एसिड भी होता है जो बालों को झड़ने से रोकता हैं ।

अदरक



 डैंड्रफ और सिर की खुजली के इलाज के लिए उपयोगी है। यह बालों के लिए उत्कृष्ट है क्योंकि यह बालों के विकास को बढ़ावा देती  है, बालों को पतला होने से रोकती  है। 

 

 



LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here