यरुशलम : यूक्रेन के राजदूत ने इज़राइल से अपने 'आयरन डोम रॉकेट इंटरसेप्शन सिस्टम को बेचने और रूस के आक्रमण के खिलाफ नागरिकों की रक्षा के लिए टैंक रोधी मिसाइल उपलब्ध कराने का आग्रह किया है। यूक्रेन के राजदूत येवगेन कोर्नियचुक ने मंगलवार को कहा कि वह चाहते हैं कि इज़राइल सरकार मौखिक समर्थन के साथ-साथ यूक्रेन की सैन्य मदद भी करे। तेल अवीव में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि यूक्रेन 'आयरन डोम रॉकेट इंटरसेप्शन सिस्टम खरीदना चाहता है और तर्क दिया कि अमेरिका इस तरह की बिक्री का विरोध नहीं करेगा।

'क ांग्रेसनल रिसर्च सर्विस के अनुसार, अमेरिका लगभग एक दशक से इज़राइल के आयरन डोम को आर्थिक रूप से समर्थन दे रहा है। इसके उत्पादन एवं रखरखाव के लिए उसने करीब 1.6 अरब डॉलर दिए हैं। इसे इज़राइल में दागे गए कम दूरी के रॉकेट को रोकने और नष्ट करने के लिए बनाया गया है। कोर्नियचुक ने कहा कि इज़राइल ने पिछले हफ्ते अमेरिका के उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था, जिसमें उसने जर्मनी को लाइसेंस प्राप्त टैंक रोधी मिसाइल ''स्पाइक वितरित करने देने की अनुमति मांगी थी।

इज़राइल ने यूक्रेन में मानवीय सहायता के लिए अपने समर्थन को सीमित कर दिया है। इज़राइल को आशंका है कि यूक्रेन को सैन्य मदद देने से रूस भड़क जाएगा, जिसकी उसके पड़ोसी देश सीरिया में सैन्य उपस्थिति है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.