नयी दिल्ली | भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार विधान परिषद के द्बिवार्षिक चुनावों के लिए उम्मीदवारों के नामों को घोषणा कर दी। उत्तर प्रदेश में पार्टी ने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सहित सात मंत्रियों को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति ने उत्तर प्रदेश में नौ, महाराष्ट्र में पांच और बिहार में दो उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी दी है।

उत्तर प्रदेश विधान परिषद चुनाव के लिए घोषित उम्मीदवारों में मौर्य के अलावा चौधरी भूपेंद्र सिह, दयाशंकर मिश्र ‘दयालु, जे पी एस राठौर, नरेंद्र कश्यप, जसवंत सैनी, दानिश आजाद अंसारी, बनवारीलाल दोहरे, और मुकेश शर्मा के नाम शामिल हैं। मौर्य के साथ ही सिह, दायलु, राठौर, कश्यप, सैनी और अंसारी उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री हैं। मौर्य और सिह का विधान परिषद के सदस्य के रूप में कार्यकाल छह जुलाई को समाप्त हो रहा है जबकि शेष फिलहाल किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं।

भाजपा के उम्मीदवारों की सूची में दोहरे और शर्मा के नाम चौंकाने वाले हैं। दोहरे की गिनती भाजपा के दलित चेहरे के रूप में होती है। हालांकि पिछले विधानसभा चुनाव में पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया था और पार्टी ने उनके स्थान पर कन्नौज सदर सीट से पूर्व पुलिस अधिकारी असीम अरुण को उम्मीदवार बनाया था। वह चुनाव जीत गए थे।

मुकेश शर्मा भाजपा के लखनऊ महानगर अध्यक्ष हैं और उन्हें रक्षा मंत्री राजनाथ सिह का करीबी माना जाता है।महाराष्ट्र से घोषित उम्मीदवारों की सूची में विधान परिषद में विपक्ष के नेता प्रवीण यशवंत दारेकर, राम शंकर शिदे, श्रीकांत भारतीय, उमा गिरीष खापरे ओर प्रसाद मिनेश लाड शामिल हैं।

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए भाजपा ने हरि साहनी और अनिल शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। बिहार विधान परिषद की सात सीटों पर चुनाव के लिए 20जून को मतदान होगा। बिहार में भाजपा की सहयोगी जनता दल (यूनाईटेड) ने सोमवार को अपने दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की थी। उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विधानसभा क्षेत्र कोटे की 13 सीटों पर चुनाव हो रहा है। इसमें भाजपा को नौ और समाजवादी पार्टी को चार सीटें मिलना तय माना जा रहा है।

.

Leave a Reply

Your email address will not be published.