अगर शेयर नहीं करना चाहते हैं अपना Aadhaar Number? तो ऐसे जनरेट करें वर्चुअल आईडी, जानें कैसे

0
16
Utility News : अगर शेयर नहीं करना चाहते हैं अपना Aadhaar Number? तो ऐसे जनरेट करें वर्चुअल आईडी, जानें कैसे

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण, या यूआईडीएआई, भारत में लगभग हर व्यक्ति के लिए आधार कार्ड जारी करने में सफल रहा है। आधार नंबर में प्रत्येक होल्डर के लिए 12-डिजिट यूनिक नंबर होते है और सरकारी कार्यों सहित विभिन्न उद्देश्यों के लिए बहुत महत्व रखती है। हालांकि, एक आधार नंबर संवेदनशील हो सकता है और अगर सही तरीके से इस्तेमाल नहीं किया गया तो धोखाधड़ी का शिकार हो सकता है। आधार धोखाधड़ी को कम करने के लिए, कोई वर्चुअल आईडी या वीआईडी ​​का उपयोग कर सकता है।

वर्चुअल आईडी क्या है?

यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, “वीआईडी ​​एक अस्थायी, प्रतिसंहरणीय 16-अंकीय रैंडम नंबर है जिसे आधार नम्बर के साथ मैप किया गया है। जब भी प्रमाणीकरण या ई-केवाईसी सेवाएं की जाती हैं तो आधार नंबर के स्थान पर VID का उपयोग किया जा सकता है। आधार नंबर का उपयोग करने के समान तरीके से वीआईडी ​​का उपयोग करके प्रमाणीकरण किया जा सकता है। यूआईडीएआई की वेबसाइट के अनुसार, वीआईडी ​​से आधार संख्या प्राप्त करना संभव नहीं है। इसका मतलब यह है कि यदि आप अपने आधार नंबर के स्थान पर अपनी वर्चुअल आईडी का उपयोग करते हैं, तो कोई भी नहीं वहां से आप अपना आधार नंबर प्राप्त कर सकेंगे।

आधार जारी करने वाले प्राधिकरण ने उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए वर्चुअल आईडी या वीआईडी ​​​​की शुरुआत की थी। इसका उपयोग प्रमाणीकरण उद्देश्यों के लिए आधार संख्या के स्थान पर किया जाता है। AUA/KUA जैसी कोई अन्य संस्था आधार संख्या धारक की ओर से VID जनरेट नहीं कर सकती है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि एजेंसियां ​​​​आपके आधार नंबर के विपरीत, आपके वीआईडी ​​​​को स्टोर नहीं कर सकती हैं।

वर्चुअल आईडी कैसे जनरेट करें?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, VID केवल आधार संख्या धारक द्वारा ही जनरेट किया जा सकता है। आधार नंबर धारकों के पास अपना VID जेनरेट करने, भूल जाने की स्थिति में अपना VID पुनर्प्राप्त करने और अपने VID को एक नए नंबर से बदलने के लिए कई विकल्प होने जा रहे हैं। यूआईडीएआई ने अपनी वेबसाइट पर कहा, “ये विकल्प यूआईडीएआई के निवासी पोर्टल, ई-आधार डाउनलोड, आधार नामांकन केंद्र, एमआधार मोबाइल एप्लिकेशन आदि के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। वर्तमान में, यूआईडीएआई के निवासी पोर्टल पर वीआईडी ​​पीढ़ी की सुविधा उपलब्ध है।”

यहां वर्चुअल आईडी ऑनलाइन जेनरेट करने के चरण दिए गए हैं

चरण 1: यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट http://uidai.gov.in/ लिंक पर जाएं।

चरण 2: आपको एक ड्रॉपडाउन मेनू मिलेगा जहां आपको माई आधार विकल्प का चयन करना होगा। वहां से आधार सेवा विकल्प पर क्लिक करें

चरण 3: अब, वर्चुअल आईडी जनरेटर कहने वाले विकल्प पर क्लिक करें

चरण 4: आपको एक नए पेज पर ले जाया जाएगा जहां आपका VID जनरेशन किया जाएगा

चरण 5: अपना आधार नंबर दर्ज करें और फिर कैप्चा दर्ज करें

चरण 6: एक बार हो जाने के बाद, ‘ओटीपी भेजें’ विकल्प पर क्लिक करें। आपको अपने आधार पर जनरेट किए गए मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

चरण 7: अब, लॉग इन करने के लिए ओटीपी दर्ज करें और उस विकल्प का चयन करें जो कहता है कि जनरेट वीआईडी

Step 8: एक बार हो जाने के बाद Verify and Proceed . वाले ऑप्शन पर क्लिक करें

चरण 9: आपको स्क्रीन पर यह कहते हुए एक फ्लैश दिखाई देगा कि आपका VID भेज दिया गया है

चरण 10: आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर अपना विशिष्ट आधार वर्चुअल आईडी प्राप्त होगा, जिसे आप सुरक्षित रहने के लिए अपने आधार नंबर के स्थान पर उपयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here