2024 तक अमेरिका जैसा हो जाएगा बिहार का रोड- नितिन गडकरी

0
26

पटना में गांधी सेतु (Gandhi Setu) की पूर्वी लेन का उद्घाटन केंद्रीय सड़क एवं राजमार्ग परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने सीएम नीतीश कुमार के साथ मंगलवार को किया। इसके साथ ही नितिन गडकरी ने 13 हजार 585 करोड़ रुपए की लागत के 15 राष्ट्रीय परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी किया।

इसमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पटना और हाजीपुर के बीच गंगा नदी पर बने महात्मा गांधी सेतु की पूर्वी लेन का उद्घाटन है। पटना को वैशाली, मुजफ्परपुर, समस्तीपुर दरभंगा, मधुबनी समेत कई जिलों से जोड़ने वाली गांधी सेतु की जर्जर हो चुकी सुपर स्ट्रक्चर को तोड़कर 1742 करोड़ रुपए खर्च करके फिर से बनाया गया है। इसकी दूसरी लेन खुल जाने से अब पटना की ट्रैफिक व्यवस्था बदली-बदली नजर आएगी। शहर के प्रवेश द्वार और अंदर दोनों जगह यातायात सुगम होगा। दोनों लेन के चालू हो जाने के बाद पटना से हाजीपुर का सफर 15 मिनट में तय हो जाएगा।
बिहार का रोड नेटवर्क अमेरिका के बराबर होगा

गांधी सेतु की पूर्वी लेन का उद्घाटन करने के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) के साथ हाजीपुर में आयोजित मुख्य समारोह स्थल पहुंचे। यहां उन्होंने कई और परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए गडकरी ने बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होंने दावा किया कि 2024 से पहले बिहार का रोड नेटवर्क अमेरिका के बराबर हो जाएगा। गडकरी ने कहा कि बिहार में सड़कों का जाल बिछाया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली केंद्र की सरकार बिहार की तरक्की को लेकर पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और नीतीश कुमार के नेतृत्व में हम सभी मिलकर सुखी, समृद्ध, संपन्न एवं भयमुक्त बिहार का निर्माण करेंगे।

बिहार के विकास में केंद्र का मिल रहा सहयोग

इससे पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज का दिन बिहार के लिए ऐतिहासिक है। उन्होंने कहा बिहार में विकास के लिए तेजी से काम हो रहा। इसमें केंद्र का भी सहयोग मिल रहा है। नीतीश कुमार ने कहा कि केंद्र के सहयोग से बिहार में बहुत सारा काम हुआ है और हो रहा है।

बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने नितिन गडकरी को अपना बड़ा भाई बताते हुए उनसे बिहार के लिए कुछ डिमांड की। डिप्टी सीएम रेणु देवी ने मंच से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का स्वागत करते हुए कहा कि मैं अपने भाई से एक आग्रह करना चाहती हूं। बड़े भाई आप हमेशा एक्सपेरिमेंट करते रहे हैं। इथेनाल ने तो बिहार को बहुत कुछ दिया है, लेकिन आपसे हमारी विनम्र प्रार्थना है कि हमारे मोटर व्हीकल और कुछ कार की फैक्ट्रियां लगवाने की कृपा करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here