RBI ने पंजाब एंड सिंध बैंक पर लगाया ये 5 जुर्माना, देखे क्लीक कर

0
35
RBI ने  पंजाब एंड सिंध बैंक पर लगाया ये 5 जुर्माना, देखे क्लीक कर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 3 जून को एक बयान में कहा कि उन्होंने पंजाब एंड सिंध बैंक पर जुर्माना लगाया है। बैंक ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता पर ‘बाहरी बेंचमार्क-आधारित उधार’ पर उनके द्वारा जारी कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए जुर्माना लगाया गया था।“RBI ने अपने बयान में कहा “यह जुर्माना बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 47 ए (1) (सी) के प्रावधानों के तहत आरबीआई में निहित शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगाया गया है, जिसे बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 46 (4) (i) और 51 (1) के साथ पढ़ा गया है।

पंजाब एंड सिंध बैंक पर आरबीआई के जुर्माने के बारे में जानने के लिए 5 बातें

1. आरबीआई ने पंजाब एंड सिंध बैंक पर 27.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

2. पंजाब एंड सिंध बैंक को ध्यान देना चाहिए कि आरबीआई की “कार्रवाई नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य बैंक द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करना नहीं है।”

3. आरबीआई ने कहा कि पंजाब एंड सिंध बैंक की एक वैधानिक परीक्षा में अन्य बातों के साथ-साथ, बैंक द्वारा कुछ फ्लोटिंग रेट रिटेल लोन और फ्लोटिंग रेट लोन को माइक्रो और स्मॉल एंटरप्राइजेज से जोड़ने के बाद, इसके द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन न करने का पता चला।

4. आरबीआई ने बैंक को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

5.आरबीआई ने कहा- “नोटिस के लिए बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद, व्यक्तिगत सुनवाई में किए गए मौखिक प्रस्तुतीकरण और उनके द्वारा किए गए अतिरिक्त सबमिशन की जांच करने के बाद, आरबीआई इस निष्कर्ष पर पहुंचा कि गैर-अनुपालन का आरोप … प्रमाणित किया गया था और मौद्रिक अधिरोपण की आवश्यकता थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here