संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने शांति का अनुरोध दोहराया

0
17
Ukraine : संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने शांति का अनुरोध दोहराया

संयुक्त राष्ट्र : यूक्रेन पर रूस के हमले के सौ दिन पूरे हो गए हैं, ऐसे में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने हिसा को तत्काल रोकने की अपनी अपील दोहराई है। गुतारेस ने नागरिकों की रक्षा, उन्हें मानवीय सहायता मुहैया कराने और युद्धग्रस्त इलाकों में फंसे लोगों को तत्काल सुरक्षित निकाले जाने तथा मानवाधिकारों का सम्मान करने की भी अपील की।

उन्होंने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ”संघर्ष में पहले ही हजारों लोगों की जानें जा चुकी हैं, भारी पैमाने पर विध्वंस हुआ है, लाखों लोग विस्थापित हुए हैं और इससे मानवाधिकारों का ऐसा उल्लंघन हुआ है जो स्वीकार्य नहीं है। इन सब से खाद्य, ऊर्ज़ा और वित्त – तीन आयामों वाला वैश्विक संकट पैदा हुआ है जो जरूरतमंदों, देशों और अर्थव्यवस्थाओं को प्रभावित कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने कहा कि युद्ध के पहले ही दिन से संयुक्त राष्ट्र यूक्रेन की जनता का समर्थन कर रहा है, साथ ही ”लगातार चलने वाली लड़ाई के खतरों और इसके दीर्घकालिक असर के बारे में बताता रहा है। गुतारेस ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र मानवीय प्रयासों के लिए प्रतिबद्ध है ”लेकिन मैं शुरुआत से कहता आ रहा हूं कि संघर्ष को समाप्त करने के लिए बातचीत जरूरी है। उन्होंने कहा, ”इस युद्ध को समाप्त कराने के लिए जितनी जल्दी पक्षकार प्रयास शुरू करेंगे, उतना ही यूक्रेन, रूस और पूरी दुनिया के लिए बेहतर होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here