ओटावा : कनाडा के क्यूबेक प्रांत में मंकीपॉक्स के 71 मामले सामने आने के बाद देश में कुल संक्रमितों की संख्या 77 हो गयी है। क्यूबेक के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने शुक्रवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा, ”2 जून तक क्यूबेक में मंकीपॉक्स के 71 मामले सामने आए। इनमें पांच मामले ओंटारियो में और एक अल्बर्टा में जोड़ा गया है।

कनाडा की मुख्य जन स्वास्थ्य अधिकारी थेरेसा टैम ने कहा कि दर्ज किए गए अधिकांश मामले समलैंगिक और उभयलिगी पुरुषों के हैं। उन्होंने कहा कि इस संक्रमण की चपेट में आने का खतरा किसी समूह से संबंधित नहीं है और पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी समान रूप से इससे प्रभावित हो सकती हैं। उधर, क्यूबेक स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों को 21 दिनों की अवधि के भीतर लक्षणों की निगरानी करने की सलाह दी है। मंत्रालय ने कहा है कि यदि वे संक्रमण के एक संदिग्ध मामले के साथ या रोगसूचक व्यक्तियों के निकट संपर्क में रहे हैं, तो विशेष सावधानी बरतें।

मंत्रालय ने कहा, एक ही बिस्तर पर सोने से बचें, यौन संबंधों से बचें, उनके (पीड़ति) साथ अपने संपर्क को सीमित करें और उनकी उपस्थिति में मास्क पहनें। मंकीपॉक्स एक पशुजन्य बीमारी है, जो जानवरों से मनुष्यों में फैलती है। यह वायरस उसी परिवार से संबंधित है, जिसके कारण 1980 में समाप्त हो चुके चेचक की बीमारी उत्पन्न होती थी। संयुक्त राज्य के कई डॉक्टरों ने सार्वजनिक रूप से कहा है कि यह रोग पहचान योग्य और उपचार योग्य है और जनता को घबराने की जरूरत नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.