कोलंबो में सितंबर महीने में समाप्त हो जाएंगे खाद्य पदार्थ

0
17
Senanayake : कोलंबो में सितंबर महीने में समाप्त हो जाएंगे खाद्य पदार्थ

कोलंबो | श्रीलंका के आर्थिक संकट के मद्देनजर इस वर्ष सितंबर तक कोलंबो में भोजन की कमी होने की चेतावनी देते हुए मेयर रोजी सेनानायके ने कहा कि कोलंबो नगर परिषद जल्द ही शहर के भीतर 600एकड़ भूमि में खाद्य फसलों की खेती शुरू करेगी।
डेली मिरर ने शुक्रवार को सुश्री सेनानायके के हवाले से अपनी रिपोर्ट में कहा कि नगर निकाय फसल उगाने के लिए एक कृषि परियोजना शुरू करने की योजना बना रहा है। इसके तहत शहरवासियों को अपने घर के बगीचों में खाद्य फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ”कोलंबो की लगभग 60प्रतिशत आबादी (जो कम आय वाले हैं) भोजन की कमी से प्रभावित होंगी। मेरा किसी को डराने का इरादा नहीं है, लेकिन मैं केवल लोगों को आगामी संकट के बार में सचेत करना और उससे निपटने के लिए तैयार करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि शहर के भीतर सूप रसोई खोलने और कम आय वालों के लिए 3,000रूपये के नकद वाउचर प्रदान करने की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने कहा, ”हम शहरवासियों की खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मौजूदा समय में विश्व खाद्य कार्यक्रम और अन्य दान दाता एजेंसियों के साथ बातचीत कर रहे हैं। मेयर ने कहा कि कोलंबो शहर में रोजाना करीब 350टन खाना बर्बाद होता है। उन्होंने कहा, ”हम इसे कम करना चाहते हैं ताकि यह शहर में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करे। उल्लेखनीय है कि श्रीलंका अब तक के सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना कर रहा है। यहां पर भोजन, ईंधन और दवाओं की व्यापक कमी हो गयी है। सरकार के प्रति लोगों के गुस्सा तथा हिसक प्रदर्शों के बीच प्रधानमंत्री महिदा राजपक्षे ने पिछले महीने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here