Sangakkara : बतौर खिलाड़ी और कप्तान असाधारण रहा है संजू

0
18
Sangakkara : बतौर खिलाड़ी और कप्तान असाधारण रहा है संजू

अहमदाबाद | राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा का कहना है कि संजू सैमसन ने विकेटकीपर , कप्तान और बल्लेबाज की तिहरी भूमिका को आईपीएल में बखूबी अंजाम दिया है । राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर को सात विकेट से हराकर 2008 के बाद पहली बार आईपीएल फाइनल में जगह बनाई । संगकारा ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,” संजू का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है । पिछले सत्र में काफी कड़े इम्तिहान से उसने शुरूआत की जब युवा टीम , कोरोना संक्रमण के मामले और दो चरण में टूर्नामेंट हुआ लेकिन वह अपनी भूमिका में परिपक्व हुआ है ।

उन्होंने कहा ,” वह काफी मृदुभाषी और शर्मीला है लेकिन बल्ले से उसके हुनर का जवाब नहीं । उसने कप्तानी की कठिन भूमिका में खरे उतरने के लिये काफी जुनून और जीत की भूख दिखाई है । विकेटकीपिग, कप्तानी और जोस बटलर के साथ टीम का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज होना आसान नहीं है लेकिन इस सत्र में उसने सब कुछ बखूबी किया । श्रीलंका के इस महान क्रिकेटर ने कहा ,” उसे अपनी भूमिका का अहसास है । रणनीति को लेकर उसकी समझ बेहतर हुई है । उसे अपनी टीम पर भरोसा है और टीम उसे एक अगुआ के रूप में देखती है ।

बटलर के प्रदर्शन के बारे में संगकारा ने कहा ,” टी20बल्लेबाजी में इस सत्र में उसने जो किया, उसका बखान करना मुश्किल है । उसने अच्छी शुरूआत की , बीच में कुछ डगमगाया लेकिन शांतचित्त होकर फिर लय पकड़ी । उन्होंने कहा ,” उसने स्वीकार कर लिया कि वह भी इंसान है और हर मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सकता । उसके पास सारे स्ट्रोक्स हैं और वह खेल को बखूबी समझता है । मुझे याद नहीं पड़ता कि आईपीएल के इतिहास में किसी ने इतनी शानदार बल्लेबाजी की हो ।

संगकारा ने कहा कि नौ खिलाड़ियों के कोर ग्रुप ने उनका काम आसान कर दिया । उन्होंने कहा ,” अनुभवी टीम के होने का यही फायदा है ।हमारे पास नौ अनुभवी और हुनरमंद खिलाड़ी हैं । मुझे कोच के रूप में ज्यादा कुछ करना नहीं होता । आरसीबी के क्रिकेट निदेशक माइक हेसन ने कहा कि आखिरी पांच ओवरों में तेजी से रन नहीं बना पाने का खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा ।
उन्होंने कहा ,” पांच ओवर बाकी रहते हमारा स्कोर तीन विकेट पर 123 रन था । हम 175 . 180रन बना सकते थे जब मैक्सवेल और पाटीदार खेल रहे थे । हमने दोनों विकेट गंवा दिये और आखिरी ओवरों में 20रन पीछे रह गए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here