Free trade agreement between India and UK may be ready by Diwali: Piyush Goyal| business News in Hindi

0
36
Free trade agreement between India and UK may be ready by Diwali: Piyush Goyal| business News in Hindi

लंदन : ब्रिटेन दौरे पर आए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जिस तरह दो वार्ताकार दलों के बीच चीजें चल रही हैं, उसे देखते हुए कहा जाता सकता है कि भारत और ब्रिटेन के बीच मुक्त व्यापार समझौता (एफटीए) दिवाली तक तैयार हो सकता है तथा संभव है कि अंतरिम समझौते की आवश्यकता ही न पड़े।

गोयल दावोस में विश्व आर्थिक मंच की सालाना बैठक में शामिल होने के बाद लंदन आए जहां वह एफटीए के चौथे दौर की वार्ता से पहले हितधारकों और कारोबारी जगत के लोगों से संवाद करेंगे।

यह वार्ता 13 जून को ब्रिटेन में प्रस्तावित है। इंडिया ग्लोबल फोरम का सालाना कार्यक्रम ‘यूक्रे-इंडिया वीक’ 27 जून से शुरू होने वाला है, उससे पहले बृहस्पतिवार शाम को आयोजित एक कार्यक्रम में गोयल ने ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त अरब अमीरात के साथ तेज गति से हुए एफटीए का जिक्र किया और कहा कि यह संकेत है कि चीजें सही दिशा में चल रही हैं। मंत्री ने कहा, ”कनाडा के साथ भी अंतरिम समझौता होने वाला है।

ब्रिटेन के साथ भी अंतरिम समझौता करने पर सहमति बनी थी लेकिन जिस तरह से चीजें चल रही हैं, हमें लगता है कि दिवाली तक हम ब्रिटेन के साथ पूर्ण एफटीए कर लेंगे। इसे लेकर हमारे बीच बैठकें हो रही हैं जो अच्छी रही हैं।’’ ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन पिछले महीने जब भारत दौरे पर आए थे तब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद मसौदा एफटीए के लिए अक्टूबर में दिवाली तक की समयसीमा तय की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here