जून महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे Bank, चेक कर लें पूरी लिस्ट

0
22
जून महीने में इतने दिन बैंक रहेंगे Bank, चेक कर लें पूरी लिस्ट

आरबीआई द्वारा उल्लिखित सूची के अनुसार जून के महीने में कम छुट्टियां होंगी। हालाँकि, विभिन्न राज्यों में बैंक शाखाएँ बंद होने के दिनों की संख्या वहाँ मनाए जाने वाले कुछ स्थानीय उत्सवों के कारण अलग-अलग होगी। इन स्थानीय त्योहारों या क्षेत्रीय छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में कई बैंक शाखाएँ बंद रहेंगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कुछ दिनों का उल्लेख किया है जब जून 2022 के महीने में बैंकिंग परिचालन बंद रहेगा, हालाँकि ऑनलाइन बैंकिंग गतिविधियाँ काम करती रहेंगी।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की अवकाश कैलेंडर सूची के अनुसार बैंक दो दिनों के लिए बंद रहेंगे । हालाँकि, आपको ध्यान देना चाहिए कि सभी राज्यों या क्षेत्रों में सभी उत्सवों के लिए बैंक बंद नहीं होंगे।

यहां जून 2022 के महीने में पड़ने वाली बैंक छुट्टियों की विस्तृत सूची दी गई है।
आरबीआई के अनुसार छुट्टी की डिटेल

महाराणा प्रताप जयंती: 2 जून

वाई.एम.ए. दिन/गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन/राजा संक्रांति: 15 जून

उपरोक्त बैंक अवकाशों के अलावा, महीने के दूसरे और चौथे शनिवार, रविवार निम्नलिखित तिथियों को पड़ रहे हैं:

रविवार: 5 जून

दूसरा शनिवार: 11 जून

रविवार: 12 जून

रविवार: 19 जून

चौथा शनिवार: 25 जून

रविवार: 26 जून

उल्लिखित दिनों की छुट्टियां राज्य द्वारा घोषित छुट्टियों के अनुसार विभिन्न क्षेत्रों में मनाई जाएंगी, हालांकि राजपत्रित छुट्टियों के लिए, पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे।

यदि आप इन छुट्टियों का ट्रैक रखते हैं, तो आप बेहतर तरीके से बैंक लेनदेन गतिविधियों की योजना बनाने में सक्षम होंगे। लंबे वीकेंड के लिए आप अपनी छुट्टियों को भी अच्छे से प्लान कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here